अगर आपकी भी है ये डेली रुटीन तो नए साल में कर लें चेंज

For good health , never do these things after waking up
अगर आपकी भी है ये डेली रुटीन तो नए साल में कर लें चेंज
अगर आपकी भी है ये डेली रुटीन तो नए साल में कर लें चेंज

डिजिटल डेस्क। सुबह-सुबह उठकर सभी का अपना अलग-अलग रूटीन होता है और अलग-अलग आदतें। जैसे कोई बेड-टी लेना पसंद करता है। कोई गर्म पानी पीता है। कोई उठकर सीधा नहाने चला जाता है, लेकिन कुछ आदतें ऐसी होती है, जिन्हें आपको बिल्कुल भी फॉलो नहीं करना चाहिए। क्योंकि कुछ आदतें ऐसी होती है कि दिन की शुरुआत हमारे दिनभर के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अच्छी आदतें रखे जो आपके स्वास्थ्य के लिए सही हों। अगर शुरुआत ताजगी भरी होगी तो, पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी। एक ओर जहां कुछ आदतें सेहतमंद बनाती हैं वहीं कुछ आदतें ऐसी भी हैं जो आपको बीमार कर सकती हैं। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि वो कौन से काम हैं जो सुबह उठने के बाद नहीं करने चाहिए।

                             

इधर-उधर पड़े रहना

हममें से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिन्हें सुबह उठना पसंद नहीं होगा। कुछ तो ऐसे भी होंगे जो सुबह बिस्तर से उठने के बाद घर में ही इधर-उधर लेट जाते होंगे। ये एक गलत आदत है जिसके चलते आपकी नींद पूरी होने के बावजूद आप फ्रेश महसूस नहीं करते।

                                   

लड़ाई-झगड़ा 

दिन की शुरुआत सकारात्मक होनी चाहिए। सुबह उठने के साथ ही किसी के साथ उलझ जाना सही नहीं है। इससे दिनभर आपका मूड खराब ही बना रहेगा और आप किसी भी काम में अपना सौ फीसदी नहीं दे पाएंगे।

                              

मसालेदार खाना

सुबह के समय बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए। सुबह के समय जितना हल्का और पौष्ट‍िक खाना खा सकें, उतना बेहतर।

                                    

स्मोकिंग

यू तो धूम्रपान चाहें किसी भी वक्त किया जाए नुकसानदेह ही होता है, लेकिन सुबह सो कर उठने के तुरंत बाद सिगरेट पीना बहुत अधिक खतरनाक हो सकता है। इससे कैंसर होने की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है।

                                

कॉफी पीना

दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी के साथ करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल (एक हॉर्मोन का नाम, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में सक्रिय भूमिका निभाता है) लेवल बढ़ जाता है। काम की शुरुआत करने के बाद कॉफी का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

Created On :   31 Dec 2017 3:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story