किसानों की मेहनत कहीं रौंद न दे हाथियों का झुंड, वन विभाग रख रहा नजर

Forest department keeps eyeing on elephants to save farmers efforts
किसानों की मेहनत कहीं रौंद न दे हाथियों का झुंड, वन विभाग रख रहा नजर
किसानों की मेहनत कहीं रौंद न दे हाथियों का झुंड, वन विभाग रख रहा नजर

डिजिटल डेस्क, बरही/कटनी। जंगली हाथियों के आने की आहट से किसान डरे हुए हैं। किसानों को डर सता रहा कि जंगली हाथियों का झुंड उनकी मेहनत को रौंदता हुआ न निकल जाए। दरअसल बरही गांव से लगा पनपथा रेंज में हाथियों का झुंड देखा गया, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई। उन्हें लग रह है कि ये हाथी उनकी फसलों को तबाह न कर दें।

वन विभाग ने एलर्ट किया जारी
बरही से सटे पनपथा रेंज में जंगली हाथियों के आहट से किसानों की चिंता बढ़ गई है। रविवार को जैसे ही बरही वन विभाग के अफसरों को नजर लगी, उन्होंने क्षेत्र में एलर्ट भी जारी कर दिया। हाथियों के झुण्ड के संबंध में रेंजर शैलेन्द्र तिवारी ने बताया कि झुण्ड पर नजर रखी जा रही है। साथ ही मैदानी अमला बफर जोन से सटे गांवों में पहुंचकर किसानों और ग्रामीणों को समझाईश दी है कि जब तक हाथियों का झुण्ड आसपास विचरण कर रहा है। तब तक कोई भी ग्रामीण जंगल या खेत की तरफ न जाएं।

ली जा रही अन्य विभागों की मदद
हाथियों का झुण्ड फसलों को नष्ट न करने पाए और उनकी सुरक्षा भी बनी रही। जिसके लिए बिजली विभाग और राजस्व विभाग की भी मदद ली जा रही है। गौरतलब है कि दो माह पहले बरही रेंज में हाथियों का झुण्ड प्रवेश कर गया था। झुंड ने रात में कई एकड़ की फसल चौपट कर दी थे। बाद में सर्वे कर मुआवजा संबंधी प्रक्रिया राजस्व विभाग द्वारा अपनाई गई थी। अब खेतों में रबी की फसल लगी हुई है। ऐसे में हाथियों के आहट से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। खासतौर पर वे क्षेत्र जो जंगल से सटे हुए हैं। उन खेतों में अब हाथी कभी भी पहुंच सकते हैं। वन विभाग के कर्मचारी भी क्षेत्र भ्रमण कर रहे हैं। वहीं किसानों का कहना है कि उनकी फसल खड़ी है। यदि हाथियों का झुंड यहां से गुजरता है, तो उनकी फसल नष्ट हो जाएगी।

Created On :   6 Jan 2019 4:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story