गांवों में जनसंख्या से ज्यादा वृक्षसंख्या के लिए आगे आए एनजीओ- वन मंत्री की अपील 

Forest minister appeal- Should plantation more than population in villages
गांवों में जनसंख्या से ज्यादा वृक्षसंख्या के लिए आगे आए एनजीओ- वन मंत्री की अपील 
गांवों में जनसंख्या से ज्यादा वृक्षसंख्या के लिए आगे आए एनजीओ- वन मंत्री की अपील 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए अब सरकार वृक्षारोपड के वास्ते स्वमसेवी संस्थाओं की मदद लेगी। राज्य की बड़ी स्वयंसेवी संस्थांओं ने उनके परिसर एवं समीपस्थ गावों को गोद लेकर गांव की जनसंख्या के अनुसार वृक्ष लगाएं। वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सह्याद्री अतिथिगृह में स्वयंसेवी संस्थांओं प्रतिनिधिओं के साथ हुई बैठक में यह बात कही। बैठक में वनमंत्री ने कहा कि पेड़, वन्यजीव संरक्षण एवं संवर्धन और पर्यावरण संरक्षण में कोई अन्य व्यक्ति कौन-सा काम कर रहा है इस पर बोलने की बजाय हम इसमें किस प्रकार योगदान दे सकते,  इस पर प्रत्येक व्यक्ति को विचार करना चाहिए। लोग पर्यावरण संरक्षण में वैयक्तिक एवं  सामुहिक रूप से भाग ले सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से विविध प्रकार का मंच उपलब्ध किया गया है।

ग्रीन आर्मी,  हैलो फॉरेस्ट 1926, महा फॉरेस्ट फेसबुक पेज, यू-ट्युब चैनल, इन्स्टाग्राम जैसी विविध समाज माध्यमों से वन विभाग सक्रिय है और लोग इन माध्यमों के द्वारा ही वृक्षरोपण एवं पर्यावरण संरक्षण कार्य के लिए सरकार के पास अपना पंजीयन करा सकते हैं।  वृक्षरोपण मुहिम में सूचना एवं तकनीक का उपयोग करने पर कौन-सा वृक्ष किस जगह पर लगाया गया है, इसे ट्रैक करना संभव हुआ है। यह जानकारी वन विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध की गई है।

स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों से वन मंत्री की अपील 

उन्होंने बताया कि स्वयंसेवी संस्थाएं वन विभाग से त्रिपक्षीय करार करके वनसंवर्धन के कार्य में सहयोग कर रही हैं और जो संस्थाएं इस मुहिम में भाग लेने के लिए इच्छुक है उन्हें राज्य में वृक्षरोपण के लिए उपलब्ध भूमि की जानकारी सूचना पुस्तिका में उपलब्ध की गई है। यह जानकारी पब्लिक डोमेन से भी उपलब्ध कराई जाएगी। वन सचिव विकास खारगे ने पिछले दो साल के वृक्षरोपण संबंधित अनुभव साझा किया और स्वयंसेवी संस्थांओं का महत्व बताया। साथ ही हरित महाराष्ट्र मिशन में ग्रीन आर्मी के माध्यम से सहभागी होने की अपील की। कार्यक्रम स्थल पर  ग्रीन आर्मी के सदस्यता के लिए स्टॉल लगाए गए थे। बैठक में उपस्थित स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधियों ने वृक्षरोपण  में पिछले दो साल में किया गया कार्य एवं भविष्य का नियोजन संबंधित जानकारी दी। 
 

Created On :   7 May 2018 2:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story