आदमखोर तेंदुए की तलाश में 200 वनकर्मियों को किया गया तैनात

Forest officers appointed for searching of man eater leopard
आदमखोर तेंदुए की तलाश में 200 वनकर्मियों को किया गया तैनात
आदमखोर तेंदुए की तलाश में 200 वनकर्मियों को किया गया तैनात

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । आदमखोर हुए तेंदुए ने रविवार को तामिया क्षेत्र के ग्राम मोहलीमाता तथा चार किमी दूर स्थित ग्राम बिजोरीपठार में दो बच्चों पर हमला कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। इस घटना के बाद से आसपास के दो दर्जन से ज्यादा गांवों में दहशत का माहौल पसरा हुआ है। लोग दिन में भी घरों से निकलने से डर रहे है। तेंदुए के हमले के बाद तत्काल वन अमला हरकत में आया तथा आसपास की 4 रेंजों से तकरीबन 200 वनकर्मियों को घटना स्थल व आसपास क्षेत्र में तैनात किया गया। तेंदुए की तलाश में विभाग ने 10 टीमे बनाई जो लगातार रात व दिन गश्त करेगी। घटना के बाद से वन अमला तेंदुए की लोकेशन नहीं खोज पाया है। विभाग घटना स्थल से चारों ओर 25 किमी दायरे में लगातार सर्चिंग कर रहा है। आसपास के गांवों में जाकर वनकर्मी ग्रामीणों को जागरुक कर रहे है कि वे रात में घर के बाहर न सोए साथ ही रात्रि के समय अपने घर के दरवाजे व खिड़किया खुला न रखे। वनकर्मी आसपास के दो दर्जनों गांवों में लगातार लाउडस्पीकर से मुनादी करवा रहे है। सोमवार को दोनों बच्चों का पीएम करवाकर उनका अंतिम संस्कार कराया गया। विभाग ने तत्काल सहायता के लिए पांच-पांच हजार रुपए तथा 4-4 लाख शासकीय मुआवजा का प्रकरण तैयार किया है।
आसपास की चार रेंजों में सर्चिंग
घटना के बाद वन अमला लगातार घटना स्थल व आसपास की तकरीबन चार रेंज क्षेत्रों में सर्चिंग में जुट गया। घटना स्थल से 25 किमी रेंज में चार रेंज आती है। विभागीय सूत्रों की माने तो सर्चिंग के दौरान वन अमले को तेंदुए की कोई लोकेशन नहीं मिल पाई है। दिन व रात्रि के लिए तामिया, छिंदी, बटका, अमरवाड़ा के वनरक्षकों को सर्चिंग के लिए लगाया गया है।
घटना स्थल व आसपास लगाए जाएंगे कैमरे
विभाग की माने तो तेदुंए ने जिस स्थान पर बच्चों पर हमला किया था वह उस स्थान पर पुन: आ सकता है। जिसके चलते विभाग ने घटना स्थल व आसपास के कई स्थानों को चिंहित कर कैमरे लगाने की योजना बनाई है। इन कैमरो को विभाग ने तैयार कर लिए है जिन्हें मंगलवार को लगाया जाएगा। विभाग तकरीबन 6 कैमरे लगाएगा।
इनका कहना है
जंगली जानवर की लोकेशन नहीं मिल पाई है। तकरीबन 10 टीमे सर्चिंग के लिए लगाई है। आसपास के 25 किमी क्षेत्र में लगातार मुनादी कर ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है। कई स्थानों पर कैमरे भी लगाए जाएंगे।
-एसएस उद्दे, पूर्व वनमंडल, डीएफओ

 

Created On :   9 Jan 2018 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story