देश के वो स्कूटर्स जो देश में सिर्फ याद बनकर रह गए, आप भी जानें

forgotten scooters of india from lambretta to royal enfield fantabulous
देश के वो स्कूटर्स जो देश में सिर्फ याद बनकर रह गए, आप भी जानें
देश के वो स्कूटर्स जो देश में सिर्फ याद बनकर रह गए, आप भी जानें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक वक्त था जब स्कूटर्स हम भारतीयों की जिंदगी और सड़कों का अहम हिस्सा थे। अभी बाजार में बहुत सारे आटोमेटिक स्कूटर्स हैं, लेकिन गियर-स्कूटर्स अब बीते दिनों की बात हो गयी है। कभी गियर स्कूटर्स का भारतीय बाजारों में कब्जा हुआ करता था। इस स्कूटर्स ने लोगों के दिलों में बड़ी जगह बना ली थी।  यंगस्टर्स के बीच भी स्कूटर काफी फेमस थे। पेश हैं आपके सामने कुछ स्कूटर्स जो अब देश में सिर्फ याद बनकर रह गए हैं।

Bajaj Cub

 

एक समय Bajaj भारत के स्कूटर मार्केट में एक बड़ा खिलाड़ी था। Cub स्कूटर को एक लिमिटेड एडिशन मॉडल के तौर पर लॉन्च किया गया था | इसमें इलेक्ट्रनिक इग्निशन सिस्टम था और ये बाजार में 1984 में कुछ ही समय के लिए लॉन्च किया गया था। Cub में 100cc 2-स्ट्रोक इंजन था जो कि 5.6 BHP उत्पन्न करता था और इसमें तीन-स्पीड वाला मेन्युअल गियरबॉक्स था। इंजन को बंद करने के लिए स्विच सीट के नीचे हुआ करता था। ये भारत में आने वाले टू-व्हीलर्स में सबसे पहला था जिसमे इंजन को बंद करने के लिए स्विच उपलब्ध कराया गया था।

Bajaj Spirit

 

उस वक्त Bajaj भारत में आटोमेटिक स्कूटर्स के क्षेत्र में भी मौजूद था। Spirit को TVS को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया था। ये आटोमेटिक स्कूटर्स 1999 में लॉन्च किया गया था।  इसमें 60cc, 2-स्ट्रोक इंजन था जो कि 3.5 BHP और 4.3 Nm टार्क उत्पन्न करता था। इसे CVT के साथ लाया गया था और ये Bajaj के सबसे शुरूआती ऑटोमेटिक स्कूटर्स में से एक था।

Bajaj Bravo

 

Bravo को 1999 में लांच किया गया था और ये भारतीय मार्केट में काफी प्रसिद्ध हुआ था। ये 2-स्ट्रोक इंजन वाला स्कूटर एक ऐसे वक्त लॉन्च  किया गया था जब बाजार में 4-स्ट्रोक मॉडल्स आना शुरू हो गए थे। Bravo में 145.5cc एयर-कूल्ड इंजन था और इसमें अधिक ताकत उत्पन्न करने के लिए उत्कृष्ट रीड-वाल्व टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया था। ये 8 BHP और 13.2 NM टार्क उत्पन्न करता था। इसमें 4-स्पीड वाला मेन्युअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स था।

LML Supremo

 

Supremo 1995 में लॉन्च किया गया था और ये एक फुल साइज स्कूटर था। Supremo एक स्टाइलिश स्कूटर था और इसका मकसद नौजवानों को लुभाना था। इसमें 149.5cc 2-स्ट्रोक इंजन था जो कि 7.5 BHP and 8 NM टार्क उत्पन्न करता था।  इसमें 4-स्पीड वाला मेन्युअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स था।

LML Sensation

 

LML Sensation 1996 में लॉन्च किया गया था और ये बॉडी में प्लास्टिक के अत्याधिक इस्तेमाल कि वजह से काफी हल्का था। इसमें 125cc 2-स्ट्रोक इंजन था जो कि अधिकतम 6.5 BHP और 7 NM टार्क उत्पन्न करता था। Sensation उस वक्त मौजूद स्कूटर्स में सबसे अच्छा और स्टाइलिश दिखने वाला 2-व्हीलर था।

LML Trendy

 

Trendy एक छोटा स्कूटर था जिसे एक बहुत ही सफल स्कूटर Bajaj Sunny को टक्कर देने के लिए बाजार में लॉन्च किया गया था। इसमें 60cc, 2-स्ट्रोक इंजन था जो कि अधिकतम 3.4 BHP और 3.5 NM टार्क उत्पन्न करता था। Trendy की डिजायन काफी अनोखी थी और इसके साथ एक स्पेयर व्हील भी लगा हुआ था। इसके साथ CVT था और ये स्कूटर युवाओं में काफी लोकप्रिय हुआ था।

Bajaj Stride

 

Stride स्कूटर Bajaj द्वारा किया गया एक अनूठा प्रयास था और इसका मकसद इन टू-व्हीलर्स को एक मॉडर्न लुक देना था। इस सिंगल-सीट स्कूटर में एक रेक्टैन्ग्युलर हेडलैंप था। इसमें 145.5cc, 2-स्ट्रोक इंजन था जो 7.1 BHP और 10.8 NM टार्क उत्पन्न करता था।

Bajaj Super

 

Bajaj Super एक आइकोनिक स्कूटर था जो भारत में एक लम्बे समय तक काफी लोकप्रिय था। Super में 145.5cc सिंगल-सिलिंडर एयर-कूल्ड इंजन था जो करीब 7.1 BHP और 10.8 NM टार्क उत्पन्न करता था।  इसे 1976 में लॉन्च किया गया था और अपनी परफॉरमेंस और माइलेज की वजह से ये जल्द ही काफी लोकप्रिय हो गया।

TVS Spectra

 

Spectra को एक scoterrete के तौर पर डिजायन किया गया था, लेकिन ये असल में एक 4-स्पीड मेन्युअल ट्रांसमिशन स्कूटर ही था। अपने लॉन्च के वक्त इसने अपनी अनूठी डिजायन की वजह से काफी लोगों का ध्यान आकर्षित किया था।  इसमें 147.5cc 4-स्ट्रोक इंजन था जो 8 BHP और 8 NM टार्क उत्पन्न करता था।

LML Star Xpress

 

LML Star Xpress को 1999 में लॉन्च गया था और इसमें एयर-कूल्ड 149.56cc, 2-स्ट्रोक इंजन था जो कि अधिकतम 9.5 BHP और 13.2 NM टार्क उत्पन्न करता था। ये स्कूटर अंतर्राष्ट्रीय मॉडल के तौर पे लांच किया गया था और USA और UK के बाजारों में भिन्न नामों से बेचा गया था।

Lambretta

 

Lambretta अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक आइकोनिक नाम है और एक विंटेज ब्रांड है। ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट्स ऑफ इंडिया ने Innocenti द्वारा बनाये गए Lambretta ब्रांड के स्कूटर्स को भारत में आजादी के बाद असेम्बल करना शुरू किया था।  ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट्स ऑफ इंडिया को Li150 सीरीज-2 मॉडल बनाने का लाइसेंस मिला जो कि भारत में Lambretta नाम से बाजार में उतारा गया।  बाद में 1976 में इसका नाम बदल कर Lamby रख दिया गया।  इसमें 148cc 2-स्ट्रोक इंजन था जिसकी अधिकतम गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

Vijai Super

 

1972 में सरकारी कंपनी Scooters India Ltd ने Lambretta की मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडमार्क राइट्स खरीद लिए थे। इसने भारत में Vijai Super स्कूटर लॉन्च किया जिसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में GP150 के नाम से एक्सपोर्ट किया गया था।  ये स्कूटर देश के विभिन्न हिस्सों में completely knockdowns (CKD) kits के रूप में भेजा गया और असेंबली के बाद इसे Allwyn Pushpak, Falcon, और Kesari के नाम से बेचा गया था।

Bajaj Sunny

 

Bajaj Sunny को 1990 में लॉन्च किया गया था और ये एक scooterette था जो कि नौजवानों को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इसमें 50cc 2-स्ट्रोक इंजन था जो 1.2 BHP उत्पन्न करता था। इस स्कूटर के प्रमोशन के लिए कंपनी ने क्रिकेट के भगवान (जिनको किसी परिचय की ज़रुरत नहीं) को ब्रांड एम्बेसडर चुना था। इसकी टैग-लाइन थी ‘Ride the red hot super looker teen machine.’ इससे साफ है कि इस स्कूटर के जरिये Bajaj किसे लुभाने की कोशिश कर रहा था।

Kinetic Honda

 

Kinetic Honda भारत का पहला 2-स्ट्रोक ऑटोमेटिक स्कूटर था। इसे नौजवानों को ध्यान में रखकर बनाया गया था और ये अपनी परफॉरमेंस और आरामदायक अनुभव की वजह से काफी लोकप्रिय हुआ। इसमें 98cc, 2-स्ट्रोक इंजन था और से 1984 में लॉन्च किया गया था।  इसका इंजन 7.7 BHP और 9.8 NM टार्क उत्पन्न करता था।

Royal Enfield Fantabulous

 

Royal Enfield ने भारत के बढ़ते स्कूटर मार्केट में हिस्सेदारी पाने के लिए Fantabulous लॉन्च किया था।  जी हां, Royal Enfield ने एक स्कूटर बनाया था मगर ये भारतीय बाजार में कभी ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुआ।  इसमें Villiers का 175cc 2-स्ट्रोक इंजन था और ये अधिकतम 7.5 BHP उत्पन्न करता था। इसमें सेल्फ-स्टार्ट की सुविधा भी थी।

Bajaj Chetak

 

Chetak एक आइकोनिक स्कूटर था जो कि 1976 में लॉन्च किया गया था।  इसको राणा प्रताप के महान घोड़े का नाम दिया गया था और ये भारतीय बाजार में बहुत लोकप्रिय हुआ | ये Vespa Sprint पर आधारित था और “हमारा बजाज” के विज्ञापनों से काफी लोकप्रिय हुआ। इसमें 145 cc 2-स्ट्रोक इंजन था जो 7.5 BHP और 10.8 NM टार्क उत्पन्न करता था।

 

 

Created On :   17 Dec 2017 4:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story