दिग्गज पिता की लाडली, पत्रकार भी रहीं, अब जाकर ली राहत की सांस

Former Accused Of 2G Spectrum Scandal kanimozhi facts
दिग्गज पिता की लाडली, पत्रकार भी रहीं, अब जाकर ली राहत की सांस
दिग्गज पिता की लाडली, पत्रकार भी रहीं, अब जाकर ली राहत की सांस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपीए-2 के कार्यकाल में हुए सबसे बड़े कथित 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और डीएमके सांसद कनिमोझी समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया। आज हम आपको बताने जा रहे है कनिमोझी के जीवन से जुड़े वो राज जो शायद ही आपको पता होंगे।

 

कनिमोझी की दो शादियां

01 जनवरी 1968 में जन्मी कनिमोझी तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि की तीसरी पत्नी रजति अम्मल की बेटी है। कनिमोझी ने दो शादियां की हैं। उनके पहले हस्बैंड अथिबन बोस बिजनेसमैन हैं। बोस से तलाक के बाद इन्होंने सिंगापुर बेस्ड बिजनेसमैन अरविंदन से शादी की, जिनसे एक बेटा भी है। 2जी घोटाले में उनका नाम फैमिली चैनल कलैगनार टीवी को लेकर आया था। कनिमोझी को 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन में हुई अनियमितता के लिए सह-आरोपी बनाया गया था। कनिमोझी के पिता करुणानिधि के लिए ये शर्मीदगी की स्थिति थी। स्पेक्ट्रम घोटाले में कनिमोझी के शामिल होने की वजह से ही राज्‍य में द्रमुक की राजनीतिक किस्मत फूट गई। इस दौरान मीडिया ने कनिमोझी का नाम जमकर उछला था। इस टीवी चैनल में कनिमोझी का 2 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट है। 


1.86 करोड़ सालाना कमाई 

राज्यसभा सदस्यता ग्रहण करते वक्त 2013 में कनिमोझी ने अपने आप को 27 करोड़ रुपए की मालकिन बताया था। उनके पास 61.74 लाख रुपए की रेंज रोवर कार भी है। एफिडेविट के मुताबिक उनके पास पहले से ही 16.32 लाख की टोयोटा अल्टिस थी, जिसे इन्होंने 2010 में खरीदा था। रेंज रोवर कार खरीदने के लिए इन्होंने तमिलनाडु मर्चेंटाइल बैंक से 34.4 लाख का लोन लिया था। चेन्नई के अन्ना सलाई में इनका बंगला है जिसकी कीमत करीब 10 करोड़ रुपए है। इसके अलावा 18 लाख की ज्वैलरी भी कनिमोझी के पास है। 11 करोड़ से ज्यादा का बैंक बैंलेंस रखने वाली कनिमोझी की सालाना कमाई 1.86 करोड़ रुपए है।

 

पत्रकार भी रह चुकी हैं कनिमोझी

राजनीति में प्रवेश करने से पहले, कनिमोझी पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी थीं, जैसे द हिंदू में उप संपादक, कुंगूमाम (सन समूह की तमिल साप्ताहिक पत्रिका) की एडिटर इंचार्ज और सिंगापुर के तमिल अखबार तमिल मुरासू की फीचर संपादक। कनिमोझी ने तमिल में कविताएं भी लिखी हैं और अन्य तमिल कविताओं का अंग्रेजी में अनुवाद किया है। उनकी स्वयं की साहित्यिक कृतियों को अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम जैसी विभिन्न भाषाओं में अनुदित किया गया है।

 


राज्यसभा के लिए निर्वाचित 

जुलाई 2007 में, कनिमोझी को भारतीय संसद की राज्यसभा के लिए निर्वाचित किया गया। वे स्वास्थ्य व परिवार कल्याण समिति, ग्रामीण विकास समिति, महिला सशक्तिकरण पर बनी समिति, बाल सदस्यों पर संसदीय मंच और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य के रूप में कार्य करती हैं।

 

नाम में उलझन

कनिमोझी के नाम पर काफी उलझन रही है, खास तौर पर हिन्दी मीडिया में जहां अक्सर उनके नाम को अलग अलग तरह से पेश किया जाता है। डीएमके की नेता कनिमोझी पार्टी की कद्दावर नेता रही हैं और तमिल राजनीति में वे एक जाना पहचाना नाम हैं.
 

Created On :   22 Dec 2017 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story