पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर एजी मिल्खा सिंह का चेन्नई में निधन

Former Indian Test cricketer AG Milkha Singh dies in Chennai
पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर एजी मिल्खा सिंह का चेन्नई में निधन
पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर एजी मिल्खा सिंह का चेन्नई में निधन

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। शुक्रवार को चेन्नई के अस्पताल में पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर एजी मिल्खा सिंह का 75 साल की उम्र में निधन हो गया। दिल का दौरा पड़ने पर उन्हें चेन्नई अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उपचार के दौरान उनका निधन हो गया। एजी मिल्खा सिंह ने साठ के दशक के शुरू में भारत की तरफ से चार टेस्ट मैच खेले थे। उनके परिवार में पत्नी, एक पुत्र और एक पुत्री हैं।

 

भारतीय टीम के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज और बेहतरीन फिल्डर मिल्खा सिंह ने 17 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी पदार्पण किया था। उन्होंने अपने 18वें जन्मदिन के तुरंत बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। मद्रास (अब तमिलनाडु) की तरफ से रणजी ट्रॉफी में उनका अच्छा प्रदर्शन रहा। उन्होंने 88 प्रथम श्रेणी मैचों में 4324 रन बनाए, जिसमें 8 शतक शामिल हैं।

 

एजी मिल्खा सिंह के बड़े भाई एजी कृपाल सिंह भी देश की तरफ से 14 टेस्ट मैचों में खेले थे। इंग्लैंड के खिलाफ 1961-62 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में ये दोनों भाई साथ में खेले थे। अर्जन कृपाल सिंह तमिलनाडु के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलते थे और वर्ष 1987 में गोवा के खिलाफ एक मैच में उन्होंने तिहरा शतक लगाया था। इस मैच में उन्होंने डब्ल्यू वी रमन के साथ मिलकर रिकॉर्ड साझेदारी की थी। रमन ने भी इस मैच में तीहरा शतक लगाया था और इन दोनों की पारी की मदद से उनकी टीम ने 912 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

 

मिल्खा सिंह के निधन पर पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने शोक व्यक्त किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘अपने जमाने के सबसे आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज एजी मिल्खा सिंह नहीं रहे। श्रद्धांजलि... गुरु मेहर करे" परिजनों ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा।

Created On :   10 Nov 2017 12:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story