पूर्व सांसदों को 7 दिनों में खाली करना होगा बंगला, काटे जाएंगे बिजली, पानी कनेक्शन

Former MPs get 7-day deadline to vacate government houses
पूर्व सांसदों को 7 दिनों में खाली करना होगा बंगला, काटे जाएंगे बिजली, पानी कनेक्शन
पूर्व सांसदों को 7 दिनों में खाली करना होगा बंगला, काटे जाएंगे बिजली, पानी कनेक्शन
हाईलाइट
  • पूर्व सांसदों को सरकारी घर खाली करने के लिए 7 दिन का समय दिया गया है
  • बंगला खाली न होने के कारण नवनिर्वाचित सांसद अस्थायी आवास में रह रहे हैं
  • लोकसभा के एक पैनल ने सोमवार को ये निर्देश दिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा के एक पैनल ने सोमवार को पूर्व सांसदों को सरकारी घर खाली करने के लिए 7 दिन का समय दिया है। इन पूर्व सांसदों ने लुटियंस दिल्ली में स्थित अपने बंगलों को खाली नहीं किया है, जिस कारण नवनिर्वाचित सांसद अस्थायी आवास में रह रहे हैं।

लोकसभा हाउसिंग कमेटी के चेयरमैन सी आर पाटिल ने कहा कि "पैनल ने सोमवार को एक बैठक बुलाई थी, जिसमें यह तय किया गया कि तीन दिनों में बिजली, पानी और गैस कनेक्शन काट दिए जाएंगे। पाटिल ने कहा, पूर्व सांसदों को एक सप्ताह के भीतर घरों को खाली करने के लिए कहा गया है।"

पूहालांकि, किसी भी सांसद ने यह नहीं कहा कि वे अपने बंगले खाली नहीं करेंगे।

नियमों के अनुसार, पूर्व सांसदों को पिछली लोकसभा के भंग होने के एक महीने के भीतर अपने संबंधित बंगले खाली करने होते हैं। मोदी सरकार के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 25 मई को 16वीं लोकसभा को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया था।

एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अभी भी 200 से अधिक पूर्व लोकसभा सांसदों ने अपने आधिकारिक बंगले खाली नहीं किए हैं, जो 2014 में उन्हें आवंटित किया गया था।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नॉर्थ एवेन्यू में लोकसभा सचिवालय के फ्लैटों का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि "जब संसद का एक नया सत्र शुरू होता है, तो नए सांसदों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, जहां तक ​​आवास का संबंध है। मुझे खुशी है कि इस समस्या को दूर करने के प्रयास किए गए हैं। 

पीएम ने कहा, सांसद होने का मतलब है कि निर्वाचन क्षेत्र के लोग भी आते हैं और उन्हें भी आवास की आवश्यकता हो सकती है। कुछ भवनों में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है और मुझे बताया गया है कि इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए भी काम किया जा रहा है। यह एक स्वागत योग्य संकेत है।

Created On :   19 Aug 2019 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story