रघुराम राजन नहीं जाना चाहते राज्यभा कहा- 'नौकरी से खुश हूं'

Former RBI governor Raghuram Rajan rejected the offer of Aam Aadmi Party
रघुराम राजन नहीं जाना चाहते राज्यभा कहा- 'नौकरी से खुश हूं'
रघुराम राजन नहीं जाना चाहते राज्यभा कहा- 'नौकरी से खुश हूं'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की तरफ से मिले राज्यसभा जाने के प्रस्ताव को आरबीआई के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन ने ठुकरा दिया है। गौरतलब है कि AAP के दिए हुए प्रस्ताव पर जब रघुराम से जवाब मांगा गया तो उनकी तरफ से जारी बयान में कहा गया कि "प्रोफेसर राजन बहुत से शिक्षा से जुड़े कामों से जुड़े हुए हैं। उनका शिकागो यूनिवर्सिटी में फुल टाइम पढ़ाने की नौकरी छोड़ने का कोई प्लान नहीं है।" 

दिल्ली से राज्यसभा में 3 सांसद मनोनीत होने हैं। तीनों ही आम आदमी पार्टी को तय करने हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप ने रघुराम से संपर्क साधकर उनके सामने राज्यसभा की सदस्यता की पेशकश की थी। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक अलग-अलग क्षेत्रो के विशेषज्ञों को उम्मीदवार बनाने पर गंभीरता से विचार चल रहा है। इन्हीं में से एक नाम आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का भी था।

पार्टी के झगड़ों पर लगेगी लगाम


सूत्रों के मुताबिक आप इन कदमों के बाद पार्टी में चल रही आपसी कलह थम सकती है। दरअसल पार्टी के फेमस नेता कुमार विश्वास खुलकर अपने लिए राज्यसभा सीट मांग चुके हैं। तो ऐसे में अगर पार्टी बाहर के लोगों को मनोनीत करने का फैसला लेती है, तो विश्वास को अपने नाम को लेकर दबाव बना ने में खासी मुश्किलें आ सकती हैं। दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों पर कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी, डॉ. कर्ण सिंह और परवेज हाशमी सांसद हैं। इनका कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म हो रहा है। इन सीटों पर आप के तीनों उम्मीदवारों की जीत तय है।

राज्यसभा की सदस्यता के लिए आप के किसी नेता को मैदान में नहीं उतारने के फैसले से संसद के उच्च सदन में पहुंचने का पार्टी नेता कुमार विश्वास का सपना खत्म होता दिख रहा है। साथ ही इससे पार्टी के अंदर राज्यसभा की सदस्यता को लेकर मचा घमासान भी खत्म करने में मदद मिलेगी।

Created On :   9 Nov 2017 4:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story