दुर्लभ सांप की तस्करी कर रहे 4 आरोपियों को पुलिस ने किया अरेस्ट, पूछताछ जारी

Four smugglers arrested in case of smuggling rare snakes
दुर्लभ सांप की तस्करी कर रहे 4 आरोपियों को पुलिस ने किया अरेस्ट, पूछताछ जारी
दुर्लभ सांप की तस्करी कर रहे 4 आरोपियों को पुलिस ने किया अरेस्ट, पूछताछ जारी

डिजिटल डेस्क, अकोला। दुर्लभ सांप की तस्करी कर रहे 4 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। अमरावती एलसीबी ने जाल बिछाकर दहीहांडा पुलिस थाने अंतर्गत आने वाले चोहट्टा के पास स्थित ढाबे से फिल्मी अंदाज में इन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई से परिसर में हड़कम्प मच गया, क्योंकि आरोपियों को दबोचने के लिए पुलिस को अपने सरकारी हथियार बाहर निकालने पड़े।

दुर्लभ सांप जैसे दो मुंहे, दो सिर वाले सांपों को लेकर समाज में काफी  भ्रांतियां है। जैसे गुप्त धन निकालना अथवा इन सांपों के शरीर में मिलने वाले कुछ विशेष रसायन से काफी मंहगी दवाइयां बनती है। आज इन दुर्लभ सांपों की तस्करी खुलेआम हो रही है। जिनके दाम स्थानीय बाजार में लाखों में तथा अंतराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में है। इन घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन के साथ वनविभाग के अधिकारी काफी प्रयास कर रहे है। ऐसी ही दो मुंहे सांप की तस्करी करने वाले 4 आरोपियों को अमरावती ग्रामीण के स्थानीय अपराध शाखा के दल ने गिरफ्तार कर लिया।

मुंबई के वाईल्ड लाईफ क्राईम कंट्रोल ब्यूरो ने इस तस्करी के बारे में अमरावती वनाधिकारी हेमंतकुमार मीणा को जानकारी दी। पश्चात उन्होंने अमरावती ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक अमिनाश कुमार को जानकारी दी कि अकोला जिले के अकोट फैल पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले पूरपीडि़त कालोनी के 36 वर्षीय अब्दुल हनीफ अब्दुल हबीब, 47 वर्षीय गौहर शाह कादर शाह, 59 वर्षीय अफजल हुसैन अली नियाज अली तथा अकोट के टाकली निवासी तस्लीम शाह लुकमान शाह दुर्लभ सांपों की तस्करी में शामिल है। इस जानकारी के आधार पर उन्होंने एलसीबी के पुलिस निरीक्षक को मामले की जांच कर कार्रवाई करने के आदेश दिए। पुलिस अधीक्षक के निर्देश मिलते ही पुलिस निरीक्षक ने एक विशेष दल का गठन कर दो पुलिस कर्मचारियों को फर्जी ग्राहक बनाकर इन तस्करों के पास भेजा।

उक्त मामला तय होने के पश्चात सांप की खरीद फरोख्त के लिए दहिहांडा पुलिस थाने अंतर्गत आने वाले चोहट्टा के पास स्थित राजे फैमिली गार्डन अन्ड रेस्टारेंट के पास मिलना तय हुआ। जगह तय होने के पश्चात अमरावती की एलसीबी की टीम अपने शिकार के तलाश में जाल बिछाकर बैठ गई। आरोपी वहां पहुंचते ही पुलिस ने चारों को फिल्मी अंदाज मेें घेरकर गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों को गिरफ्तार करने के पश्चात एलसीबी की टीम उन्हें लेकर अमरावती की ओर रवाना हो गई।

जानकारी के अनुसार एलसीबी ने उक्त घटना की जानकारी मेलघाट के वन अपराध शाखा के अधिकारियों को दी, जिससे वनअधिकारी विशाल माली तथा उनके दल ने चारों आरोपियों को अपने कब्जे में लिया। इस कार्रवाई को अमरावती ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक अभिनाश कुमार के मार्गदर्शन में एएसआई संतोष मुंदाने, पुलिस कर्मी त्र्यंबक मनोहर, योगेश सांभारे, प्रवीण अंबाडकर, अमोल केंद्रे, गणेश मांडवकर व वन कर्मियों ने अंजाम दिया।

मचा हड़कंप
ढाबे के पास पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के पश्चात वहां पर मौजूद लोगों में हड़कम्प मच गया था। एक साथ शस्त्रों से लैस लोगों को देखकर वहां पर भगदड़ मच गई थी। लोगों में इस बात को लेकर चर्चा चल रही थी कि कोई विशेष दल आंतकवादियों को गिरफ्तार करने के लिए आया है जबकि दूसरे लोगों में यह चर्चा थी कि यह किसी बड़े लोगों के आपसी रंजिश में अपहरण किया गया है, क्योंकि कार्रवाई के दौरान इस्तेमाल किए वाहन दूसरे राज्यों के थे।

तीन राउंड गोलियां चलने की अफवाह
सांप तस्करों को पकडऩे गए दल ने आरोपियों को ललकारते ही वे भागने लगे, जिससे उन्हें रोकने के लिए पुलिस दल ने हवा में एक फायर किया, लेकिन नहीं रूके। इस कारण दल ने आरोपियों के पैर का निशाना लगाकर दो राऊंड गोलियां चलार्इं, किंतु वे बच निकले। ऐसी जानकारी वहां पर उपस्थित एक प्रत्यक्षदर्शी ने दी, किंतु उसका कहना था कि गोली चलने की आवाज नहीं आई। अन्य लोगों के कुछ भी समझ न आने से इसे अफवाह माना जा रहा है।

क्या होता है सेंड बुआ सांप ?
सेंड बुआ नामक इस सांप का इस्तेमाल सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सांप की कीमत करोड़ों में है सुनहरे रंग तथा सुस्त रफ्तार वाले इस सांप की मांग काफी है। चीन से लेकर गल्फ के देशों के नागरिकों का मानना है कि सेंड बुआ सांप खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं तथा आदमी सदैव जवान रहता है ऐसी भ्रांतियां हैं। वहीं अघोरी तंत्र करने वाले इस सांप का इस्तेमाल तांत्रिक क्रिया के लिए करते हैं जिससे वे अलौकिक शक्तियों के मालिक बन जाएं। यह भी मान्यता है कि इस सांप के चमड़े में इरिडियम नामक तत्व पाया जाता है जो बहुमूल्य होता है। भारत में इस सांप को धन के देवता कुबेर से जोड़कर देखा जाता है। इस सांप का दिखना काफी शुभ माना जाता है।

Created On :   10 Feb 2018 6:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story