comScore
Dainik Bhaskar Hindi

FIFA WC: उम्मीती के गोल ने फ्रांस को दिलाई फाइनल मे जगह, बेल्जियम बाहर

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 11th, 2018 17:25 IST

4.6k
0
0

News Highlights

  • बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा।
  • उम्तीती ने 51वें मिनट में हेडर से गोल दागकर दिलाई जीत।
  • 12 साल बाद फ्रांस को फाइनल में मिली जगह।


डि़जिटल डेस्क, सेंट पीटर्सबर्ग। बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है। मैच में सिर्फ एक गोल उम्तीती ने 51वें मिनट में हेडर के से गोल दागकर 12 साल बाद फ्रांस को फाइनल में जगह दिलाई है।  फ्रांस की टीम तीसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 2006 में टीम फाइनल में पहुंची थी पर पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को इटली से हार का सामना करना पड़ा था। 

फ्रांस और बेल्जियम के बीच मुकाबला शुरुआत से ही बेहद रोमांचक हुआ। बेल्जियम का फुटबॉल पर कब्जा ज्यादा रहा, लेकिन फ्रांस ने गोलपोस्ट पर निशाने ज्यादा साधे। पहले हाफ में दोनों टीमों ने गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन किसी के हाथ सफलता नहीं लगी। हाफ टाइम से पहले फ्रांस की टीम ने 11 बार गोलपोस्ट पर निशाना साधा। हालांकि, उसे सफलता नहीं मिली। यह भी ध्यान देने वाली बात रही कि दोनों ही टीमों ने बेहतरीन आक्रमण और डिफेंस का नमूना पेश किया बेल्जियम का शुरुआत से गेंद पर कब्जा अधिक रहा। मगर वह गोल करने के मौके नहीं बना सके। 

फ्रांस की टीम एक चैंपियन की तरह खेली और अधिकांश गोल करने के मौके बनाए। बहरहाल, पहले हाफ में फैंस और दोनों ही टीमों के हाथ निराशा लगी क्योंकि गोल नहीं हुआ और स्कोर 0-0 रहा। दूसरे हाफ में फ्रांस ने शुरुआत से ही अपने आक्रमण तेज किए, जिसका फायदा उसे 51वें मिनट में मिला जब सैमुअल उमटीटी ने हेडर के जरिए गोल दाग दिया। उमटीटी ने बेल्जियम के फेलानी के सामने आकर हेडर जमाया और कोरटोइस के पास से गेंद जाली में भेदकर फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलाई।


15 जुलाई को होगा फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबल
वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 15 जुलाई को खेला जाना है जिसमें फ्रांस की टीम ने बेल्जियम को हराकर अपनी जगह पक्की कर ली है वहीं फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम का फैसला इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज होने वाले दूसरे सेमी फाइनल मैच से हो जायेगा।

शुरुआत में बेल्जियम का था दबदबा
पहले सेमीफइनल के शुरुआती मिनिट्स में बेल्जियम की टीम बेहतर दिख रही थी, मुकाबले में दोनों टीमों ने सधी हुई शुरुआत की और बेल्जियम ने मैच के पांचवें मिनट में ही गोल करने का एक मौका बनाया पर फ्रांस के डिफेंडरों ने गेंद को बाहर कर दिया जिससे बेल्जियम को कॉर्नर किक मिली पर नासेर चेडली के खराब शॉट का खामियाजा बेल्जियम को भुगतना पड़ा जिससे टीम को बढ़त नहीं मिल पाई।

1998 में इस टूर्नामेंट को जीत चुका है फ्रांस
1998 में फीफा वर्ल्ड कप की मेंजबानी करते हुए फ्रांस की टीम नें खिताब अपने नाम किया था, फाइनल मैच में फ्रांस ने ब्रजील को शिकस्त दी थी। फ्रांस की टीम 12 साल बाद एक बार फिर फाइनल में पहुंचने में सफल हो पायी है इससे पहले फ्रांस को 2006 के फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में इटली के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 1 फ्रांस को  फीफा वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने का मौका मिला है जिससे उसके फैन्स काफी उत्साहित है।

 


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर