ट्रंप के ट्वीट पर भड़का फ्रांस, कहा- हमारे मामलों से दूर रहें तो बेहतर है

france replied to trumps tweet, said stay away from our affairs
ट्रंप के ट्वीट पर भड़का फ्रांस, कहा- हमारे मामलों से दूर रहें तो बेहतर है
ट्रंप के ट्वीट पर भड़का फ्रांस, कहा- हमारे मामलों से दूर रहें तो बेहतर है
हाईलाइट
  • ट्वीट के बाद फ्रांस की सरकार ने ट्रंप पर निशाना साधा है।
  • फ्रांस ने कहा कि ट्रंप को उनके अंदरूनी मामलों से दूर रहने की जरूरत है।
  • फ्रांस में चल रहे आंदोलन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया था।

डिजिटल डेस्क, पेरिस। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर फ्रांस में सरकार के खिलाफ कई दिनों से प्रदर्शन किया जा रहा है। इस आंदोलन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट के बाद फ्रांस की सरकार ने ट्रंप पर निशाना साधा है। फ्रांस की सरकार ने ट्वीट की प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह उनके देश का अंदरूनी मामला है। फ्रांस ने कहा कि ट्रंप को इससे दूर रहने की जरूरत है। बता दें कि ट्रंप ने फ्रांस में चल रहे विवाद को लेकर ट्वीट करते हुए कहा था कि अच्छा हुआ कि अमेरिका ने पेरिस एग्रीमेंट से अपना नाम वापस ले लिया।

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-वेस ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, "फ्रांस कभी भी अमेरिका के किसी भी घरेलू समस्या और राजनीति में दखल नहीं देता। इसके बदले भी हम यही चाहते हैं कि वह हमारे आंतरिक मामलों में किसी भी तरह के भाषण या हस्तक्षेप न करें। फ्रेंच प्रेसिडेंट मैक्रॉन का कहना है कि ट्रंप हमारे घरेलू मामलों से दूर रहें। इस देश में सभी मंत्रियों की यही राय है।"

इससे पहले ट्रंप ने शनिवार को फ्रांस में जारी "यलो वेस्ट मूवमेंट" को लेकर ट्वीट किया था। ट्रंप ने ट्वीट में और पैरिस क्लाइमेट अग्रीमेंट पर भी निशाना साधा था। ट्रंप ने कहा था, "पैरिस में हालात बेहद खराब हैं और यह दिनों दिन खराब ही होते जा रहे हैं। बुजुर्ग से लेकर छात्र सभी सरकार के खिलाफ सड़क पर उतर आए हैं। लोग टैक्स के रूप में ज्यादा पैसा नहीं देना चाहते और मुझे नहीं लगता प्रकृति को बचाने के लिए पेरिस एग्रीमेंट कुछ अच्छा काम कर रहा है। अच्छा हुआ हमने पेरिस एग्रीमेंट से अपना नाम वापस ले लिया। मुझे लगता है कि बेकार पैरिस अग्रीमेंट को रद्द कर देना चाहिए। लोगों को उनका पैसा वापस किया जाना चाहिए। लोगों को We Want Trump! चिल्लान चाहिए। लव फ्रांस" 

बता दें कि फ्रांस में सरकार के खिलाफ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार के खिलाफ किया जा रहा प्रदर्शन हिंसक रूप ले चुका है। फ्रांस में सरकार के खिलाफ 1.36 लाख लोग सड़कों पर विरोध कर रहे हैं। वहीं हजारों लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। इस प्रदर्शन में स्कूल छात्र भी शामिल हो गए हैं। हालांकि फ्रांस सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से एफिल टॉवर, लौवर म्यूजियम समेत देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया है। पेरिस में सुरक्षाबलों के साथ बख्तरबंद गाड़ियां भी तैनात की गई हैं।

Created On :   9 Dec 2018 5:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story