मास्साब ने पंचों से बनवा लिया फर्जी पंचनामा! निर्माणाधीन शौचालय को बना दिया पूर्ण

fraud in making toilets teacher made fake document with help of panch
मास्साब ने पंचों से बनवा लिया फर्जी पंचनामा! निर्माणाधीन शौचालय को बना दिया पूर्ण
मास्साब ने पंचों से बनवा लिया फर्जी पंचनामा! निर्माणाधीन शौचालय को बना दिया पूर्ण

डिजिटल डेस्क शहडोल। भारत स्वच्छ अभियान का माखौल उड़ाते हुए प्रधानाध्यापक ने कार्रवाई से बचने के लिए पंचायत के कुछ पंचों से फर्जी पंचनामा तैयार करा लिया। यही नहीं विद्यालय की शील लगाते हुए हस्ताक्षर भी कर दिए। जब अधिकारियों ने निरीक्षण किया तो पोल खुल गई। यह मामला जनपद पंचायत बुढ़ार की ग्राम पंचायत धनौरा का है। मामला यह है कि माध्यमिक शाला खाड़ा  में पदस्थ हेड मास्टर रमेश प्रताप सिंह ने घर में शौचालय का  निर्माण नहीं कराया है। शिक्षक जैसे पद पर होते हुए उनका दायित्व स्वच्छता को लेकर जागरुकता करने का भी है, लेकिन उनके द्वारा स्वयं ही शौचालय का उपयोग नहीं किया जा रहा है। उनके इस कृत्य से गांव को ओडीएफ घोषित करने में दिक्कत आ रही है। सरपंच ने इसकी लिखित शिकायत जनपद सीईओ बुढ़ार से की थी। कार्रवाई से बचने के लिए हेड मास्साब ने इस आशय का शपथ पत्र तैयार करा लिया कि उनका शौचालय बनकर तैयार हो चुका है, तथा अभी तक पिता के शौचालय का उपयोग कर रहे हैं।
चल रहा शौचालय निर्माण
पंचायत की शिकायत के बाद जनपद सीईओ अरुण भारद्वाज ने जांच के लिए पीसीओ के नेतृत्व में टीम भेजी। सरपंच व अन्य प्रतिनिधियों ने मौके पर जाकर देखा कि शिक्षक के घर में शौचालय बना ही नहीं है। जबकि एक दिन पहले के पंचनामा में पंचों ने बताया था कि बन कर तैयार हो चुका है। मौके पर मिला कि शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। गड्ढा बनाकर दीवार खड़ी की जा रही है।मास्साब ने पंचों से बनवा लिया फर्जी पंचनामा! निर्माणाधीन शौचालय को बना दिया पूर्ण है।
होगी कार्रवाई
गलत जानकारी देकर गुमराह करना अपराध है। शिक्षक जैसे पद पर रहते हुए शौचालय का उपयोग नहीं करना और झूठा पंचनामा तैयार कराने के मामले की जांच एसी स्तर से होगी। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई होनी चाहिए।
एस कृष्ण चैतन्य, सीईओ जिला पंचायत

 

Created On :   12 Jan 2018 8:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story