55 रुपए की किताब अमेजन ने 275 रुपए में बेचा

Fraud in online shoping 55 rupees book Amazon sold Rs. 275
55 रुपए की किताब अमेजन ने 275 रुपए में बेचा
55 रुपए की किताब अमेजन ने 275 रुपए में बेचा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. ई कामर्स कंपनी अमेजन का एक नया कारनामा सामने आया है। कंपनी ने अपने ग्राहक को 55 रुपये की किताब 275 रुपये बताकर बेच दिया और डिलीवरी चार्ज के नाम पर 95 रूपए अलग से वसूल लिए। मामले का पता तब चला जब ग्राहक ने प्रिंट रेट देखा।

दरअसल, दिल्ली के 8वीं क्लास के स्टूडेंट ने अपने कोर्स एनसीआरटी की एक किताब आर्डर की, जो कि बाजार में उपलब्ध नहीं थी। जिसका प्रिंट रेट 55 रुपये था, लेकिन अमेजन द्वारा उस किताब के 370 रूपए वसूल किए गए। ग्राहक ने जब अमेजन में इस बात की शिकायत की तो कंपनी ने ग्राहक को अतिरिक्त रकम, कूपन के रूप में लौटा दिए और ग्राहक से माफी मांगी।

कंपनी की वेबसाइट पर किताब 900 रुपये तक में बेची जा रही थी, जिसका मुख्य कारण बाजार में किताब का उपलब्ध ना होना माना जा रहा है। ग्राहक द्वारा शिकायत करने पर कंपनी ने मामले की पूरी जांच करने का वादा किया और जो पुस्तक विक्रेता ऐसा कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन भी दिया। ग्राहक द्वारा शिकायत के बाद अमेजन कंपनी ने अपने वेबसाइट पर जारी रेट्स मे सुधार किया।

ऑनलाइन विक्रेताओं और एजेंसी पर सांठ-गांठ और धांधली करने का शक जताया जा रहा है। दरअसल एनसीईआरटी की किताबों के वितरण की जिम्मेदारी एक सरकारी एजेंसी पर है, इस मामले से सवाल यह उठता है कि कताबों का वितरण कैसे हुआ। किताबें ऑनलाइन मार्केट में तो हैं लेकिन बाजार में इसकी उपलब्धता में कमी क्यों है।

 

Created On :   15 April 2018 2:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story