विदेश में नौकरी की चाहत पड़ी भारी, इस शख्स ने गंवा दिए लाखों रुपए

fraud of lakhs rupees in the name of job in foreign country canada
विदेश में नौकरी की चाहत पड़ी भारी, इस शख्स ने गंवा दिए लाखों रुपए
विदेश में नौकरी की चाहत पड़ी भारी, इस शख्स ने गंवा दिए लाखों रुपए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विदेश में नौकरी पाने की चाहत एक शख्स को भारी पड़ गई। कनाडा की एक बड़ी कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर तीन ठगों ने उसे साढ़े सात लाख रुपए का चूना लगा दिया। कांजुरमार्ग पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। ठगी के शिकार हुए आनंद अमीन (43) पेशे से इलेक्ट्रीशियन हैं। भांडूप के फ्रेंड्स हाउसिंग कॉलोनी में रहने वाले अमीन को इसी साल फरवरी महीने में एक अनजान शख्स ने फोन किया। फोन करने वाले ने उन्हें कनाडा की बड़ी कंपनी सनकोर एनर्जी में जगह खाली होने की बात बताई। फोन करने वाले शख्स से अमीन से पूछा कि क्या वे नौकरी के इच्छुक है।

विदेश में नौकरी के लालच में अमीन ने तुरंत हामी भर दी। इसके बाद आरोपी और उसके दो साथियों ने अमीन से पासपोर्ट बनाने, दूसरे कागजात तैयार करने और प्रोसेसिंग फीस के नाम पर धीरे-धीरे 7 लाख 56 हजार 586 रुपए ले लिए। आरोपियों ने अमीन से पैसे ऑनलाइन अपने खातों में जमा कराए। पैसे भरने के बाद भी जब अमीन को नौकरी नहीं मिली तो उन्होंने आरोपियों से अपने पैसे वापस मांगने शुरू किए। मगर आरोपियों ने संपर्क के लिए इस्तेमाल किया जा रहा अपना मोबाइल नंबर ही बंद कर दिया और फरार हो गए। अमीन ने मामले की शिकायत कांजुरमार्ग पुलिस से की। इसके बाद पुलिस ने ठगी के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन और बैंक खाते के आधार पर आरोपियों की पहचान की कोशिश शुरू कर दी है।

नेकलेस बनाने के लिए दिया सोना लेकर फरार
नेकलेस बनाने के लिए दिया गया 21 लाख रुपए से ज्यादा का सोना लेकर फरार हुए एक कारखाना मालिक के खिलाफ पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज किया है। मामले में शिकायत करने वाले राधानाथ मोडक ने पुलिस को बताया कि कालबादेवी स्थित गहनों के एक कारखाने में उन्होंने 1200 ग्राम सोना नेकलेस बनाने के लिए दिया था। लेकिन इसमें से 704.420 ग्राम सोना उसे कारखाना मालिक ने वापस नहीं किया। यही नहीं सोना वापस मांगने पर आरोपी दुकान, मोबाइल बंद कर फरार हो गया। ठगे गए सोने की कीमत 21 लाख 30 हजार रुपए है। एलटी मार्ग पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

Created On :   10 Jun 2018 5:17 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story