गरीब मरीजों के नि:शुल्क इलाज के लिए खुले निजी अस्पतालों के द्वार

Free Treatment of Poor Patients in Private Hospitals
गरीब मरीजों के नि:शुल्क इलाज के लिए खुले निजी अस्पतालों के द्वार
गरीब मरीजों के नि:शुल्क इलाज के लिए खुले निजी अस्पतालों के द्वार

डिजिटल डेस्क, कटनी। देश में लोगों के स्वास्थ्य में आ रही गिरावट को देखते हुए विश्वहिंदू परिषद द्वारा स्वस्थ भारत सुखी भारत के उद्देश्य को लेकर आरोग्य भारत के लिए एक महाभियान प्रारंभ किया है। जिसे इंडिया हेल्थ लाइन नाम दिया गया है। इंडिया हेल्थ लाइन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रसिद्ध कैंसर सर्जन डॉ. प्रवीण तोगडिय़ा जिले में उक्त महाभियान का शुभारंभ करने शनिवार को कटनी पहुंचे। जहां उन्होंने इस अभियान का शुभारंभ करने के साथ-साथ आधा सैकड़ा हेल्थ एम्बेसडर को प्रशिक्षण उपरांत परिचय पत्र प्रदान किए। 

गरीब मरीजों का होगा नि:शुल्क निजी उपचार
हेल्थ एम्बेसडर ट्रेनिंग सेशन के समापन के समय मौजूद जनों को संबोधित करते हुए डॉ. प्रवीण तोगडिय़ा ने कहा कि देश के गरीबों को निजी डॉक्टरों के द्वारा नि:शुल्क इलाज प्रदान किया जा सके, इसी उद्देश्य को लेकर इंडिया हेल्थ लाइन शुरू की गई है। गरीब मरीज उक्त हेल्थ लाइन के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने ही क्षेत्र में नामी निजी चिकित्सकों से उपचार प्राप्त कर सकेगा। अब तक इस अभियान के तहत पूरे देश में 10 हजार डॉक्टर जुड़ चुके हैं जो प्रतिदिन कम से कम एक मरीज को नि:शुल्क उपचार प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य इस अभियान के तहत समूचे देश से 50 हजार निजी डॉक्टरों को जोड़ना है।

स्वस्थ जीवन शैली पर होगा फोकस
उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत समूचे देश में आम जनता के बीच से हेल्थ एम्बेसडर बनाए जा रहे हैं जो प्रत्येक रविवार जनता के बीच पहुंचकर उनके ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन तथा फैट का टेस्ट करेंगे। साथ ही टेस्ट उपरांत इंडिया हेल्थ लाइन के कॉल सेंटर के जरिए धन के अभाव में अपनी बीमारी का नि:शुल्क इलाज भी आम जनता को मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये हेल्थ एम्बेसडर इन टेस्टों के अलावा आम जनता को स्वस्थ जीवन शैली के 6 सूत्र भी सिखाएंगे। 

जरूरतमंदों को हर हाल में मिलेगा ब्लड
उन्होंने बताया कि देखने में आ रहा है कि जरूरतमंदों को समय पर उनके ब्लड ग्रुप का ब्लड नहीं मिल पाता है, जिससे कई जानें जाती हैं। इसके लिए इंडिया हेल्थ लाइन द्वारा ब्लड फॉर इंडिया मोबाइल एप के जरिए पूरे देश में 10 लाख ब्लड डोनर की श्रृंखला खड़ी की जा रही है, जो समय पर जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध करा सकेगी। उन्होंने बताया कि डॉक्टर कम या ज्यादा लेकिन गरीबों का मुफ्त इलाज करने मेें पीछे नहीं हटते सिर्फ इन्हें यह व्यवस्था उपलब्ध कराना जरूरी है। जिससे इन विषम परिस्थिति के वे गरीबों को नि:शुल्क उपचार दे सकें।                        

Created On :   9 Sep 2017 4:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story