comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इस देश ने  'बाबा रामदेव' को दिया बड़ा ऑफर, अब दुनियाभर में पैर पसारेगी 'पतंजलि'

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 12th, 2018 10:58 IST

1.3k
0
1
इस देश ने  'बाबा रामदेव' को दिया बड़ा ऑफर, अब दुनियाभर में पैर पसारेगी 'पतंजलि'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में शामिल पतंजलि अब ग्लोबल ब्रांड बनकर दुनियाभर में पैर पसारने के लिए तैयार लग रही है। जानकारी के अनुसार योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि को एक बड़ा ऑफर मिला है। यह ऑफर पतंजलि कंपनी के लिए काफी बड़ा इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि इस ऑफर के बाद यह कंपनी एक ग्लोबल ब्रांड बन जाएगी। बता दें कि यह ऑफर फ्रांस के लग्जरी ग्रुप एलवीएमएच ने दिया है। एलवीएमएच ने पतंजलि आयुर्वेद में हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जताई है।

पतंजलि का शेयर नहीं बिकेगा
पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि वो कंपनी में हिस्सा नहीं बेचेंगे, लेकिन पतंजलि 5000 करोड़ रुपए का कर्ज लेना चाहती है। बालकृष्ण ने कहा कि कंपनी को बैंकों से कम रेट पर कर्ज मिलने की उम्मीद है। बालकृष्ण के मुताबिक पतंजलि में हिस्सेदारी नहीं बेची जाएगी, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि वह एल कैटर्टन से बात करने को तैयार हैं। बालकृष्ण ने कहा कि वह अपनी शर्तों पर आर्थिक मदद लेने को तैयार हैं, लेकिन इसके लिए वह इक्विटी या शेयर बेचकर पैसा नहीं लेंगे।

फ्रेंच कंपनी लगाएगी 50 करोड़ डॉलर
वहीं दूसरी ओर एलवीएमएच की हिस्सेदारी वाला एल कैटर्टन प्राइवेट इक्विटी फंड अपने एशिया फंड में बची रकम के आधे यानी 50 करोड़ डॉलर से पतंजलि में हिस्सेदारी खरीदने को तैयार है। एलवीएमएच ने कहा कि पतंजलि के मॉडल में मल्टीनैशनल और फॉरन इन्वेस्टमेंट की गुंजाइश नहीं है। लेकिन, अगर वह कोई मॉडल ढूंढ पाएं तो कंपनी उनके साथ बिजनेस जरूर करेगी।

विश्वभर में पैर पसारेगी पतंजलि
एलवीएमएच के साथ पतंजलि अपने प्रॉडक्ट्स अमेरिका, जापान, चीन, दक्षिण कोरिया और यूरोप में बेच सकती है। एलवीएमएच के मुताबिक एल कैटर्टन की मदद से पतंजलि ग्लोबल कंपनी बन सकती है। हालांकि, फिलहाल कंपनी में स्टेक लेना शायद संभव ना हो, लेकिन पतंजलि को बड़ी फंडिंग की तलाश है। फ्रेंच कंपनी के मुताबिक, पतंजलि की वैल्यू अभी 5 अरब डॉलर है। उसके मुताबिक, हम पतंजलि को भारत से बाहर ब्रांड बनाने में मदद करना चाहते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर