comScore
Dainik Bhaskar Hindi

CBSE की परीक्षा अब फरवरी से शुरू होगी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:19 IST

1.2k
0
0
CBSE की परीक्षा अब फरवरी से शुरू होगी

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. अगले साल से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च के बदले फरवरी से शुरू होंगी. सीबीएसई का कहना है कि मार्क्स के मूल्यांकन में किसी तरह की गलती न हो, इसलिए परीक्षा को एक महीने पहले किए जाने की तैयारी हो रही है, साथ ही परीक्षा की पूरी प्रक्रिया जो अभी 45 दिनों तक चलती है, उसे भी घटाकर एक महीने का करने पर विचार किया जा रहा है.

सीबीएसई के चेयरमैन आर के चतुर्वेदी ने कहा कि परीक्षा एक महीने पहले कराने से रिजल्ट भी जल्दी आ जाएगा. आमतौर पर सीबीएसई के बोर्ड परीक्षा के नतीजे मई महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह में आते हैं. चतुर्वेदी ने कहा, 'परीक्षा को 15 फरवरी के आसपास करा लिया जाएगा और हम यह भी कोशिश कर रहे हैं कि परीक्षा की पूरी प्रक्रिया एक महीने के अंदर खत्म हो जाए.' बोर्ड का ऐसा मानना है कि परीक्षा के नतीजे जल्दी घोषित करने से भी CBSE के बच्चों को अंडरग्रैजुएट एडमिशन प्रोसेस में मदद मिलेगी.

सीबीएसई के नतीजों में गड़बड़ी सामने आने के बाद मूल्यांकन की प्रक्रिया में सुधार करने के मद्देनजर ही सीबीएसई परीक्षा को एक महीने पहले शुरू करवाने के बारे में सोच रही है. बोर्ड के चेयरपर्सन चतुर्वेदी ने कहा, 'अप्रैल महीने तक वकेशन्स शुरू हो जाते हैं और अनुभवी शिक्षक उपलब्ध नहीं होते, लेकिन परीक्षा अगर मार्च तक खत्म हो जाये तो स्टूडेंटस की परीक्षा कॉपी चेक करने के लिए बेस्ट टीचर्स मिल जाएंगे. अप्रैल में स्कूल की छुट्टियों के वक्त मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए स्कूल्स हमें अस्थायी, ऐडहॉक और नए शिक्षक देते हैं क्योंकि अनुभवी शिक्षक छुट्टी पर होते हैं और वे सहायता करना नहीं चाहते.'

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download