आज से हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव, शिवराज करेंगे उद्घाटन

From today Water Festival is Starting in island of Hanuvantia
आज से हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव, शिवराज करेंगे उद्घाटन
आज से हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव, शिवराज करेंगे उद्घाटन

डिजिटल डेस्क,खंडवा। इंदिरा सागर बांध के हनुमंतिया टापू पर आज से तीसरे जल महोत्सव की शुरूआत होने वाली है। इस बार महोत्सव ढाई महीने का होगा। पहले ये एक महीने के लिए होता था इस महोत्सव की शुरूआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। पहले दिन नौका कॉम्पिटीशन होगा, जिसके विजेताओं को सीएम शिवराज खुद सम्मानित करेंगे। जल महोत्सव के उद्घाटन पर बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक, हरिरंजन राव आदि मौजूद रहेंगे। 

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
जल महोत्सव को देखते हुए और सीएम की सुरक्षा को लेकर कई व्यापक इंतजाम किए गए हैं। करीब 300 पुलिकर्मी सीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। इसके अलावा विशेष सुरक्षा टीम को भी बुलाया गया है। पर्यटकों की सुरक्षा क देखते हुए अलग-अलग सुरक्षा प्वाइंट बनाए गए हैं। एक पाइंट से नौकाओं के जरिए पर्यटकों को भ्रमण कराया जाएगा। वहीं, दूसरे प्वाइंट से पर्यटक क्रूज का मजा ले सकेंगे।

टूरिस्ट ले सकेंगे मजा
जल महोत्सव को देखते हुए चंदेरी के किले की तर्ज पर गेट बनाया गया है। 124 टेंट सिटी भी तैयार की गई है। वॉटर एक्टिविटीज के लिए कई बोट्स मंगाई गई हैं। इसके अलावा पैरासेलिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग,स्पीड बोट, वाटर सर्फिंग सहित कई एक्टिविटीज भी पर्यटकों को लुभाने के लिए कराई जाएंगी। दिवाली सीजन को देखते हुए यहां टूरिस्ट का आने का सिलसिला शनिवार देर शाम से शुरू हो गया है। छुट्टियों के चलते हट और कॉटेज फुल होने की कगार पर है। बताया जा रहा है कि एक तिहाई से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। 

इन दो टापू पर भी कर सकेंगे इंजॉय
इस बार पर्यटक दो अन्य टापू नागर बेड़ा और फेफरिया टापू पर भी जल महोत्सव का आनंद ले सकेंगे।  इन दोनों टापुओं को विकसित किया जा रहा है। फेफरिया टापू को पर्यटन विभाग ने लीज पर दिया है। फेफरिया टापू 70 और नागर बेड़ा टापू 400 एकड़ में फैला है। हनुवंतिया की तर्ज पर ही यहां होटल, बोट क्लब सहित अन्य सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

 

Created On :   15 Oct 2017 6:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story