comScore

1 अप्रैल से शराब की हर बोतल पर स्वास्थ्य चेतावनी लिखना होगा अनिवार्य

March 14th, 2019 00:31 IST
1 अप्रैल से शराब की हर बोतल पर स्वास्थ्य चेतावनी लिखना होगा अनिवार्य

डिजिटल डेस्क, मुंबई। 1 अप्रैल 2019 से शराब की हर बोतल के लेबल पर एक स्वास्थ्य चेतावनी जारी होकर आएगी। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और शराब पीकर गाड़ी न चलाएं यह स्वास्थ्य चेतावनी शराब की हर बोतल पर लिखना अनिवार्य किया है।

बुधवार को मादक पेय से संबंधित मुद्दों पर यहां एक बैठक हुई। बैठक में शामिल होने पहुंची महाराष्ट्र की खाद्य सुरक्षा और औषधी प्रशासन विभाग की आयुक्त श्रीमती लवंगारे ने बताया कि मादक पेय को अब खाद्य की श्रेणी में जोड़ा गया है। लिहाजा एफएसएसएई ने मादक पेय से संबंधित नियमावली में दो बदलाव किए है। जिसके अनुसार शराब की हर बोतल पर शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और शराब पीकर गाड़ी न चलाएं यह स्वास्थ्य चेतावनी लिखना अनिवार्य है।

आयुक्त लवंगारे ने बताया कि राज्य में 1 अप्रैल से इस नियम का क्रियान्वयन होगा। उन्होने कहा कि इस संबंध में प्रदेश के मादक पेय उत्पादनकर्ताओं, शेयरहोल्डर एवं खुदरा विक्रेताओं की बैठक लेकर उन्हे इस नियम के बारे में अवगत कराया गया है। साथ ही खाद्य सुरक्षा और औषधी प्रशासन विभाग भी नियम के अमल की जांच के लिए पूरी तरह से तैयार है।

लवंगारे ने बताया कि एफएसएसएआई द्वारा नए नियम जारी करने से पहले शराब के उत्पादनकर्ता पेय की उत्तम गुणवत्ता दर्शाने के लिए बोतल पर ब्रिटिश मानक संस्था की ओर से प्रमाणिकृत लेबल अंकित किया जा रहा था, लेकिन अब इसे अवैध माना जाएगा।

Loading...
कमेंट करें
vjqIp
Loading...