फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई और MP में 86 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई और MP में 86 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल
फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई और MP में 86 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल

डिजिटल डेस्क । पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार को फिर बढ़ीं। आज पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 11 पैसे महंगा हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 78.27 और डीजल की कीमतें 69.17 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं मुंबई में पेट्रोल का दाम 86.08 रुपये और डीजल 73.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है। अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता में पेट्रोल का दाम 80.91 रुपए और डीजल 71.72 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 81.26 रुपये और डीजल 73.03 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। पेट्रोल और डीजल के दाम में हो रही लगातार बढ़ोतरी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण हुई है। सत्ता में आने पर साल 2014-15 में एनडीए सरकार को पेट्रोलियम सेक्टर से मिलने वाला राजस्व 3,32,620 करोड़ रुपये था, 2016-17 में ये बढ़कर 5,24,304 करोड़ रुपये पहुंच गया। सोमवार को मध्य प्रदेश के डिंडौरी में पेट्रोल की कीमत 86.44 रुपए है। वहीं महाराष्ट्र के गोंदिया में पेट्रोल की कीमत 87 रुपए के करीब पहुंच गई है।

 

 

क्यों बढ़ रहे दाम?

फायनेंशियल ईयर 2017-18 के पहले 6 महीनों में ही सरकार को पेट्रोलियम सेक्टर से मिलने वाला राजस्व 3,81,803 करोड़ रुपये पहुंच गया, जो कि 2014-15 के पूरे साल से ज्यादा है। गौरतलब है कि कर्नाटक चुनाव के बाद देश में तेल की कीमतों में आग लगी है। कर्नाटक चुनाव के दौरान 19 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म हुए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए। तब से लगातार ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी का दौर जारी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आ रही रिकॉर्ड वृद्ध‍ि को इसकी वजह बताया जा रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत लगातार ऊपर की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा, रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर है, जिसने रुपए-डॉलर विनिमय दर को प्रभावित किया है, जससे कीमतों पर और बोझ पड़ा है।

 

सरकार दिला रही केवल भरोसा

 

इस मामले पर पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट कर पीएम को तेल की कीमतें कम करने की चुनौती दी थी। वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि वो पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के मामले में जल्द समाधान पर काम कर रहे हैं और जल्द ही हालात से निकलने का रास्ता निकाल लेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में लाने का पक्षधर है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में कहा था- "तेल के दामों में लगातार होने वाली वृद्धि चिंता और बहस का विषय है। सरकार इस प्रक्रिया पर गौर कर रही है। दाम में वृद्धि और इनको लेकर बनी अनिश्चितता के हर पहलू पर सरकार की नजर है।" 

Created On :   28 May 2018 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story