गड़चिरोली : मतदान का प्रतिशत बढ़ाने चार भाषाओं में जनजागरण 

Gadchiroli : Public awareness in four languages to increase the voting percentage
गड़चिरोली : मतदान का प्रतिशत बढ़ाने चार भाषाओं में जनजागरण 
गड़चिरोली : मतदान का प्रतिशत बढ़ाने चार भाषाओं में जनजागरण 

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। जिले के गांवों में मतदान को लेकर जनजजागरण का अनोखा तरीका अपनाया जा रहा है। यहां चार भाषाओं में चुनाव प्रचार किया जा रहा है। जिलाधीश शेखर सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मतदान की फीसदी बढ़ाने के लिए इस बार जिला प्रशासन की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। विशेषत: इस चुनाव में मराठी, बंगाली, माडिया और तेलुगु भाषा में पर्चे छापकर मतदाताओं को जागरूक  किया जा रहा है। इसके लिए प्रशासन ने 7.50 लाख पर्चे छापकर मतदान के प्रति मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में होकर मतदान की प्रक्रिया में मतदाता बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने आगे कहा कि, 11 अप्रैल को चुनाव के दिन जिले में एक दिन का अवकाश रहेगा। जिलाधीश ने कहा कि, जिले में 871 जगह पर ईवीएम की जांच की गई, जिसमें 47 हजार ट्रायल मतदान भी लिया गया।

उन्होंने कहा कि अहेरी, गड़चिरोली, आरमोरी व आमगांव विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान की प्रक्रिया ली जाएगी। वहीं ब्रम्हपुरी व चिमूर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान लिया जाएगा। इसके लिए 4 हजार 100 मतदान अधिकारियों की नियुक्ति कर उन्हे प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि, गड़चिरोली जिला यह आदिवासी बहुल और दुर्गम क्षेत्र में बसा है। फलस्वरूप जिला प्रशासन ने आशा वर्कर और आंगनवाड़ी कर्मचारियों के माध्यम से घर-घर में मतदान करने संदर्भ में जनजागृति की जा रही है। जिले के मतदाता मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, ऐसी अपील जिलाधीश शेखर सिंह ने की है।

उन्होंने बताया कि चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही जिला प्रशासन द्वारा जिला, तहसील और ग्रामीण स्तर पर मतदान के प्रति जनजागृति करने के लिए विभिन्न उपक्रम चलाए है। जिसमें रंगोली स्पर्धा, दुपहिया रैली समेत अन्य उपक्रम चलाए गए। विशेषत: जिले में करीब 75 जगहों पर पथनाट्य के माध्यम से जनजागृति की गई।  इसके अलावा युवा मतदाता चुनाव प्रक्रिया में बढ़चढ़कर हिस्सा ले, इसके लिए महाविद्यालयों के विद्यार्थियों में जनजागृति की गई। 

युवा मतदाताओं के साथ सेल्फी
जिले में युवा मतदाताओं की संख्या बड़ी तादाद में है। ऐसे में युवा मतदाताओं को मतदान करने संदर्भ में जिला प्रशासन ने अनोखा उपक्रम चलाया है। इसमें युवा मतदाताओं के साथ सेल्फी निकालकर उन्हेें मतदान करने संदर्भ में प्रेरित किया जा रहा है। वहीं युवा भी सेल्फी निकालने के लिए काफी उत्साहित दिखाई दे रहे है। कहा जा रहा है कि, प्रशासन का यह उपक्रम निश्चित रूप से युवा मतदाताओं को मतदान करने संदर्भ में प्रेरित करेगा। बता दें कि, जिला प्रशासन द्वारा जिले के विभिन्न हिस्सों में यह उपक्रम चलाया जा रहा है, जो काफी मददगार साबित होने की बात कही जा रही हैं। 

126 स्कूलों में बिजली नहीं, मतदान के दिन दिए जाएंगे कनेक्शन 
बता दें कि, जिले की करीब 126 स्कूलों में किसी न किसी कारण के चलते बिजली आपूर्ति बंद है। मतदान के दिन इन स्कूलों मेंं मतदान केंद्र होने के कारण यहां पर एक दिन के लिए बिजली आपूर्ति की जाएगी। यह जानकारी जिलाधीश ने दी है। यदि एक दिन के लिए इन स्कूलों में बिजली आपूर्ति की जाएगी तो बाकी दिनों में क्या? ऐसा सवाल उठाया जा रहा है। ग्रीष्मकाल के दिनों में बिजली की आवश्यकता होने के बावजूद भी स्कूलों में बिजली नहीं होने के कारण विद्यार्थियों के हाल-बेहाल हो रहे हैं। ऐसे में नियमित बिजली आपूर्ति करने की मांग की जा रही है। 

Created On :   8 April 2019 10:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story