PNB का मिशन गांधीगिरी, 1 साल में 1800 करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद

Gandhi Giri campaign of PNB going to complete one year
PNB का मिशन गांधीगिरी, 1 साल में 1800 करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद
PNB का मिशन गांधीगिरी, 1 साल में 1800 करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद
हाईलाइट
  • बैंक को उम्मीद है कि इस मिशन के जरिए एक साल में करीब 1800 करोड़ रुपए की रिकवरी होगी
  • मई 2017 में इस मिशन की शुरुआत की गई थी।
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के गांधी गिरी अभियान को एक साल पूरा होने जा रहा है।
  • पंजाब नेशनल बैंक के इस मिशन के तहत बैंक के कर्मचारी डिफॉल्टरों के दफ्तरों और घरों के बाहर शांति से तख्तियां लेकर बैठते हैं। ताकि कर्जदारों को शर्मिंदा कर उनसे कर्ज वसूली की जा सके।
  • पीएनबी ने ये अभियान कर्ज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के गांधी गिरी अभियान को एक साल पूरा होने जा रहा है। पीएनबी ने ये अभियान कर्ज वसूली के लिए शुरु किया था। बैंक को उम्मीद है कि इस मिशन के जरिए एक साल में करीब 1800 करोड़ रुपए की रिकवरी होगी। आपको बता दें कि मई 2017 में इस मिशन की शुरुआत की गई थी।

शर्मिंदा कर की जाती है कर्ज वसूली
पंजाब नेशनल बैंक के इस मिशन के तहत बैंक के कर्मचारी डिफॉल्टरों के दफ्तरों और घरों के बाहर शांति से तख्तियां लेकर बैठते हैं। ताकि कर्जदारों को शर्मिंदा कर उनसे कर्ज वसूली की जा सके। इसके अलावा टीम के सदस्य बकायेदार के घर या आफिस जाते हैं और उनके साथ आराम से प्ले कार्ड्स खेलते हुए उनसे इस संबंध में बातचीत करते हैं। वो इसी दौरान उन्हें समझाते हुए यह कहते हैं कि जैसा कि यह पब्लिक मनी है, कृपा करते इस लोन को चुका दें। फिलहाल बैंक के 1,144 फील्ड कर्मचारी इस मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं।

एवरेज रिकवरी 150 करोड़ रुपए
PNB के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, मिशन गांधीगिरी को मई 2018 में एक साल पूरे हो जाएंगे। इस मिशन का सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है। बैंक अधिकारी के मुताबिक इस मुहिम की एवरेज रिकवरी 150 करोड़ रुपए रही है। वहीं विलफुल डिफॉल्‍टर्स के मामले में पीएनबी के सख्‍त कदम के चलते पिछले कुछ महीने में 150 पासपोर्ट जब्‍त किए गए हैं। इसके अलावा पिछले 9 महीने में डिफॉल्‍टर्स के खिलाफ 37 एफआईआर दर्ज कराई गई। बैंक लोन रिकवरी और रिस्‍क मैनेजमेंट के तहत डाटा एनॉलिटिक्‍स की भी पड़ताल कर रहा है।

OTS से मिली रिकवरी में मदद
बैंक ने कर्ज वसूली के लिए डेटा विश्लेषण व जोखिम प्रबंधन के लिए एक प्रमुख क्रेडिट एजेंसी से गठजोड़ किया है। दिसंबर, 2017 तक पीएनबी की नॉन पर्फॉर्मिंग एसेट्स (NPA) कुल कर्ज का 12.11 प्रतिशत यानी 57,519 करोड़ रुपये थीं। पीएनबी ने यह भी कहा कि उसकी 2 खास तरह की वन टाइम सेटलमेंट (OTS) स्कीम से एनपीए की रिकवरी में काफी मदद मिली है। बैंक के मुताबिक, सालाना औसतन 70,000 से 80,000 एनपीए अकाउंट से लोन की रिकवरिंग होती है, लेकिन OTS के जरिए 10 महीने में ही 2,25000 अकाउंट्स से रिकवरी हो चुकी है।   

Created On :   20 April 2018 5:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story