comScore

गणेश उत्सव प्रारंभ, चतुर्थी अाज, ये है पूजन का शुभ मुहूर्त

August 10th, 2018 13:21 IST
गणेश उत्सव प्रारंभ, चतुर्थी अाज, ये है पूजन का शुभ मुहूर्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल की तरह इस बार भी सुखकर्ता गणेश मंगल योग लेकर आ रहे हैं। शुक्रवार 25 अगस्त को गणेश चतुर्थी का शुभ योग है। शुभ मुहूर्त में बप्पा का आगमन और स्थापना बेहद शुभ बताया गया है। आइए यहां जानते हैं इस वर्ष गणेश चतुर्थी की पूजा और अन्य अनुष्ठान के लिए शुभ समय और मुहूर्त क्या है...

वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल गणपति पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11.06 बजे से दोपहर 01.39 बजे तक है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गजानन श्री गणेश का जन्म मध्याह्न में हुआ था। जिसकी वजह से भी इस साल श्रीगणेश पूजन का यह मुहूर्त और अवधि जो कि लगभग 2 घंटे 33 मिनट है, हर तरह से उत्तम है। इस वर्ष के गणेशोत्सव की दूसरी विशेष बात यह कि इस बार यह उत्सव 10 दिनों के बजाय 11 दिनों तक मनाया जाएगा।

शक्ति स्वरूपा ने गढ़ा बालक 

हिंदू पंचाग के अनुसार गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मध्याह्न में शक्ति-स्वरूपा मां पार्वती ने दिव्य-स्नान के समय अपनी त्वचा के मैल से एक बालक का स्वरूप गढ़ा, जिसमें प्राण डालकर उसे अपने महल की पहरेदारी में नियुक्त कर दिया। इसके पश्चात शिव के गुस्से और मां की आज्ञा का पालन करते हुए गणपति एक नवीन स्वरूप में संसार के सम्मुख आए। 

24 अगस्त से आरम्भ

चतुर्थी तिथि 24 अगस्त 2017 को शाम में 08.27 बजे से आरम्भ होगी। इसकी समाप्ति 25 अगस्त को शाम में 08.31 बजे होगी, लेकिन 08.31 बजे के बाद भी चन्द्रमा उदित रहेंगे, जो शाम में 09.20 बजे अस्त होंगे। चतुर्थी के दौरान चंद्र दर्शन करने से बचें। 

कल्याणकारी योग

इस साल लंबोदर गजकेसरी योग में विराजेंगे, जो छात्रों, बुद्धिजीवियों के साथ-साथ राजनीतिज्ञों के लिए बहुत कल्याणकारी सिद्ध होगा। यह योग कई शुभ संयोग लेकर आ रहा है। कई राशियों के जातकों को इसका लाभ मिलेगा। 

कमेंट करें
DkijV