comScore

गौतम गंभीर का क्रिकेट से संन्यास, ऐलान करते वक्त हुए भावुक

December 05th, 2018 09:21 IST
गौतम गंभीर का क्रिकेट से संन्यास, ऐलान करते वक्त हुए भावुक

हाईलाइट

  • गौतम गंभीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है।
  • सोशल मीडिया एकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपने संन्यास की घोषणा की।
  • 2007 टी-20 और 2011 वनडे वर्ल्डकप में गंभीर ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपने संन्यास की घोषणा की। गौतम ने 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2011 वर्ल्डकप में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 2011 वर्ल्डकप के फाइनल में गंभीर द्वारा बनाए गए 97 रन को कौन भूल सकता है। उनकी इस पारी ने भारत को दूसरी बार वर्ल्डकप जीताया था। गंभीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट और IPL को भी अलविदा कह दिया है। 

गंभीर ने वीडियो में कहा, 'मैं आपसे कुछ शेयर करना चाहता हूं। यह वह चीज है, जिसके बारे में मैं दिनरात सोचता रहता हूं। जब भी मैं भारत, KKR या दिल्ली के लिए खेलता हूं, तो एक आवाज है जो मेरा पीछा नहीं छोड़ रही। यह मेरे साथ ड्रेसिंग रूम तक जाती है और कहती है, 'its over गौती।' जब मैं 2014 में इंग्लैंड के दौरे पर गया था, उस वक्त मेरे फॉर्म ने मुझे जवाब दे दिया था। उस वक्त मैं फिर से खेलना चाहता था, मैं फिर से जीतना चाहता था। 2017 में मैंने दिल्ली की तरफ से IPL खेला। मुझे लगा मैं अपने टॉप फॉर्म में वापस आ चुका हूं, लेकिन मैं गलत था। मुझे लग गया मेरे इस खेल से जुदा होने का समय आ चुका है।'

गंभीर ने कहा, 'मैं कहना चाहता हूं कि अपने देश के लिए 15 साल क्रिकेट खेलने के बाद मैं इस खेल से संन्यास लेना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि मैं अपने अगले जन्म में भी क्रिकेट ही खेलूं। इस सफर में मैंने कुछ अच्छे दोस्त बनाए। सबसे बड़े दोस्त आप दर्शक हैं। आपके बिना कोई भी प्लेयर कुछ नहीं है। आप सभी का सपोर्ट एक प्लेयर को बनाता है। मुझे सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद। मैं कोलकाता नाइट राइडर्स के अपने फैंस और दोस्तों को भी धन्यवाद करता हूं। मैं क्यूरेटर्स, नेट बॉलर्स, ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज जस्टिन लैंगर और सभी कोच को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को बहुत मिस करूंगा। मैं अपनी मां, पापा और मेरी पत्नी का एहसानमंद हूं, क्योंकि वह हर बुरे समय में मेरे साथ थे।'

गंभीर ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ की थी। वहीं 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। जबकि अपने टी-20 करियर की शुरुआत उन्होंने 2007 टी20 वर्ल्डकप में स्कॉटलैंड के खिलाफ किया था। 37 साल के गंभीर ने अपने करियर में 58 टेस्ट, 147 वनडे खेले हैं। 58 टेस्ट मैचों में उन्होंने 4154 रन बनाए, जबकि 147 वनडे में उन्होंने 5238 रन बनाए हैं। 58 टेस्ट में गंभीर ने 9 शतक, जबकि 147 वनडे में उन्होंने 11 शतक और 54 अर्धशतक लगाए हैं।  

गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ ही उन्होंने अपना आखिरी वनडे खेला था। इसके अलावा गंभीर ने 37 टी-20 मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए हैं। गंभीर ने 197 फर्स्ट क्लास मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 15041 रन बनाए हैं। गंभीर ने साल 2018 में बीच टूर्नामेंट में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी छोड़ दी थी।

रिकॉर्ड जो गंभीर ने बनाए- 

  • गंभीर की कप्तानी में भारत कोई भी वनडे मैच नहीं हारा है। उन्होंने 6 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और सभी में जीत हासिल की।
  • गंभीर ने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाए हैं। यह कारनामा करने वाले वह एकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं।
  • ICC टेस्ट रैंकिंग में गंभीर पहले नम्बर के बल्लेबाज भी रह चुके हैं। उन्हें 2008 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 
  • गंभीर ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर का अवॉर्ड भी जीत चुके हैं।
  • गंभीर ने 2007 टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय (54 बॉल 75 रन) पारी खेली थी। इस पारी ने भारत को वर्ल्डकप में जीत दिलाई थी। वहीं 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में गंभीर के 97 रन की पारी ने भारत को 1983 के बाद दूसरी बार वर्ल्डकप में जीत दिलाई थी।
  • IPL में गंभीर दो टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी कर चुके हैं। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स दो बार IPL चैंपियन (2012, 2014) भी बन चुका है।
  • अपने दस साल के IPL करियर में गंभीर ने कुल 154 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 34.37 की एवरेज से 4217 रन बनाए। 
  • गंभीर IPL में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 
कमेंट करें
e1miH