comScore

LOC के करीब पाक बढ़ा रहा तैनाती, जनरल रावत बोले- चिंता की बात नहीं

LOC के करीब पाक बढ़ा रहा तैनाती, जनरल रावत बोले- चिंता की बात नहीं

हाईलाइट

  • पाकिस्तान पिछले कुछ दिनों से J&K में नियंत्रण रेखा पर तैनाती बढ़ा रहा है
  • सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने इसे सामान्य बताया
  • सेना प्रमुख ने कहा, भारतीय सैनिक हर सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए तैयार है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान पिछले कुछ दिनों से जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर अतिरिक्त सैन्य संसाधोनों को तैनात कर रहा है। भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए इसे सामान्य बताया है। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय सैनिक क्षेत्र में किसी भी तरह की सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। 

सेना प्रमुख ने कहा कि 'हर देश एहतियाती कदम उठाता है। एलओसी के करीब पाकिस्तान की ओर से की जा रही अतिरिक्त बलों की तैनाती पर हमें चिंता करने की जरुरत नहीं है।' उन्होंने कहा कि 'हम किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।' इस बारे में पूछे जाने पर कि क्या एलओसी पर शत्रुता आने वाले दिनों में बढ़ने वाली है? जनरल रावत ने कहा कि 'विकल्प पाकिस्तान के पास है।'

उन्होंने 1970 और 80 के दशक में जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। उन्होंने कहा, 'सेना को 1970 और 80 के दशक में भी कश्मीर घाटी में तैनात किया गया था जब हमारे क्षेत्र के लोगों के साथ बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध थे। हम बिना हथियार के एक दूसरे से मिलते और अभिवादन करते थे और यह बहुत अच्छा होगा यदि इस तरह की सौहार्दपूर्ण स्थिति फिर से वापस आ जाए। 

जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसलों के मद्देनजर किसी भी संभावित पाकिस्तानी दुस्साहस को प्रभावी ढंग से विफल करने के लिए एलओसी पर सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जम्मू और कश्मीर में सेना के शीर्ष कमांडर केंद्र के फैसलों के बाद क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने की कोशिश कर सकता है।

बता दें कि भारत ने जब से जम्मू-कश्मीर को स्पेशल स्टेटर देने वाले आर्टिकल 370 को हटाया है पाकिस्तान बौखला गया है। इस बौखलाहट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यहां तक कह दिया था कि आर्टिकल 370 के साथ छेड़छाड़ करके भारत ने पुलवामा जैसे और हमलों को न्योता दे दिया है। इमरान खान ने कहा था कि मोदी सरकार का फैसला कश्मीर के लोगों को कुचलने में सक्षम नहीं होगा।

कमेंट करें
gOfML