गर्ल्स को लुभा रहे वोकेशनल कोर्स, आसानी से मिल जाती है जॉब

Girls like vocational course for the easily gets jobs in maharashtra
 गर्ल्स को लुभा रहे वोकेशनल कोर्स, आसानी से मिल जाती है जॉब
 गर्ल्स को लुभा रहे वोकेशनल कोर्स, आसानी से मिल जाती है जॉब

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वोकेशनल (व्यावसायिक) कोर्स का ट्रेंड गर्ल्स के बीच बढ़ता जा रहा है। लड़कियां सिर्फ ट्रेडिशनल कोर्स की बजाए बेहतर नौकरी के लिए वोकेशनल कोर्स में भी संभावनाएं ढूंढ़ रही हैं। वोकेशनल कोर्स में विद्यार्थियों को खास क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इससे नौकरी पाने में मदद मिलती है। विद्यार्थी 12वीं के बाद अपनी पसंद के कोर्स का चुनाव कर हुनर को निखार रहे हैं। वोकेशनल कोर्सेज की डिमांड हर साल बढ़ती जा रही है। इनमें प्रमुख हैं होटेल मैनजमेंट, एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स, ह्यूमन डेवलपमेंट, बैचलर ऑफ इंटीरियर डिजाइनिंग, कॉस्मेिटक टेक्नोलॉजी, बीएससी होम साइंस, फैशन डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी आदि शामिल हैं।

शीघ्र मिलती है नौकरी
इन कोर्सेज को करने के बाद स्टूडेंट्स को शीघ्र नौकरी मिल जाती है, साथ ही अपना काम शुरू करने का मौका भी मिलता है। ये प्रोफेशनल प्रोग्राम स्टूडेंट्स की फील्ड बेस्ड स्किल्स को बढ़ाते हैं। आजकल हमें कहीं भी जाना हो, हम रहने के लिए सबसे पहले होटल ढूढ़ते हैं। होटलों  के बढ़ते कारोबार ने इसमें रोजगार के कई अवसर खोल दिए हैं। होटल मैनेजमेंट के लिए अक्सर कहा जाता है कि जिन्हें शेफ बनना है, ये सिर्फ उन्हीं के लिए है, लेकिन होटल मैनेजमेंट में शेफ बनने के इलावा भी कई विकल्प हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग में भी कई विकल्प मौजूद हैं। इसके साथ ही कॉस्टमेटिक टेक्नोलॉजी में तो अवसरों की भरमार है, क्योंकि कई कंपनियां विद्यार्थियों को सीधे कैंपस इंटरव्यू में सिलेक्ट कर लेती हैं। पैकेज भी शानदार होते हैं। - प्रो. मीनाक्षी कुलकर्णी, एलएडी कॉलेज, सेमिनरी हिल्स

काफी स्कोप है
यह बेसिक हाउसिंग का कोर्स है, लेकिन इसमें कुछ स्पेशल किया जा सकता है। इसके लिए कई विषय हैं। मेरा इंट्रेस्ट कुकिंग है, इसलिए बीएससी होमसाइंस में किया। इसमें कई वेराइटीज हैं। कुकिंग, रिसोर्स मैनजमेंट और बहुत से स्कोप हैं, इसलिए  मैंने इसे चुना है। कैरियर की काफी संभावनाएं हैं।
रिंद्धी गाडेवार, बीएसएसी होमसांइस,

पैशन था मेरा 
मेरा पहले से पैशन था कि मैं एचएमसीटी कोर्स करूं। मुझे इसी में कैरियर बनाना था। इसलिए मैंने होटेल मैनजमेंट को चूज किया है। इसके साथ ही कई तरह की ट्रेनिंग भी इसमें शामिल होती है। व्यक्तित्व विकास की ट्रेनिंग भी होती है। कई मौके मिलने से यह कोर्स मेरा पैशन बना है। इसमें रोजगार के अवसर बहुत हैं।
ऐश्वर्या देशपांडे, एचएमसीटी
 

Created On :   1 Oct 2018 7:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story