वार्डन की प्रताड़ना से तंग आकर आधी रात में छात्रावास से भागी लड़कियां

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
वार्डन की प्रताड़ना से तंग आकर आधी रात में छात्रावास से भागी लड़कियां

डिजिटल डेस्क, मंडला। मप्र के मंडला जिले के निवास विकासखंड अंतर्गत ग्राम लोहारी में संचालित कस्तूरबा गांधी छात्रावास की वार्डन और सहायक वार्डन ने छात्राओं को इतना प्रताड़ित किया कि वे कड़कड़ाती ठंड में रात 12 बजे छात्रावास छोड़ कर भाग गई। भागी हुई सभी छात्राओं ने एक छात्रा के यहां पूरी रात गुजारी। वहीं इस मामले को लेकर जिम्मेदार खामोश हैं और कार्रवाई की बात कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं।

वार्डन और सहायक वार्डन को हटाने की मांग
छात्रावास में वार्डन और सहायक वार्डन से प्रताड़ित होकर छात्राओं को रात में छात्रावास छोड़कर भागना पड़ा है। लुहारी से पांच किलोमीटर दूर ग्राम उमरिया पहुंचकर सहेलियों के घर रात बिताई है। सुबह बीईओ और एसडीएम कार्यालय में शिकायत की गई है। यहां पदस्थ अधीक्षिकाओं को तत्काल हटाने की मांग छात्राएं कर रही है। बताया जाता है कि बुधवार की शाम सात बजे 26 छात्राएं वार्डन पुष्पाजंली नागवंशी और सहायक वार्डन ममताजंली ठाकुर से प्रताड़ित होकर छात्रावास छोड़कर भाग गई है।

वार्डन पर गंभीर आरोप
आवासीय विद्यालय की छात्रा राजकुमारी मार्को, कमलवती परस्ते, सुषमा कुसराम, प्रीति उइके, उषा उरेती, निधि मसराम, ओमी झारिया, अंजलि उइके, रूचि मसराम ने आरोप लगाये हैं कि वार्डन पुष्पाजंली नागवंशी और सहायक वार्डन ममताजंली ठाकुर के द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। छात्राओं का कहना है कि उन्हें खाना नहीं दिया जा रहा है। कम चावल और पतली दाल दी जाती है, अभद्र व्यवहार किया जा रहा है। मारपीट भी जाती है। वार्डन कपड़े, बर्तन धुलवाती है, बड़ी पापड़ का काम कराती हैं, झाड़ू भी लगना पड़ रहा है। एक दिन कपड़े गंदे रहने पर शाम 6 से 7 बजे तक ठंड में खड़ा रखा गया। छात्राओं के आरोप है कि छात्राओं को शासन से मिलने वाली सामग्री नहीं दी जा रही है, ब्रश, मंजन, नेपकिन, जूता, चप्पल और अन्य सामग्री अधीक्षिका और सहायक अधीक्षिका द्वारा प्रदान नही की जा रही है।

पहले भी हो चुकी हैं शिकायत
कस्तूरबा गांधी आवसीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं अभिभावक भी अधीक्षिका और सहायक अधीक्षिका के विरोध में बैठक कर चुके हैं। आरोप है कि प्रवेश के दौरान 500 से लेकर 1500 रुपए लिये गये हैं। बिस्तर व्यवस्था के नाम पर भी 700 से लेकर 1050 लिया गया है। सभी पालको ने मोहपानी में बैठक कर अधीक्षिका और सहायक अधीक्षिका को हटाने की मांग पहले भी की थी, अभिभावकों के आरोप है कि छात्राओं को लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है।

एसडीएम और बीईओ से शिकायत
इस पूरे मामले की शिकायत विकासखंड शिक्षा अधिकारी आनंद जैन और प्रभारी एसडीएम रीता डेहरिया से की गई है। पालकों के साथ छात्राएं निवास पहुंची और अधिकारियों के कार्यालय में शिकायत दी है। बीईओ कार्यालय में छात्राओं के बयान भी लिये गये हैं। यहां यह भी आरोप लगाये गये हैं कि छात्रावास में छात्राओं को प्रताड़ित किया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार बीआरसी और एपीसी के द्वारा छात्रावासो की जांच नहीं की जा रही है। जिसके कारण अधीक्षिका और सहायक अधीक्षिका के द्वारा मनमानी की जा रही है।

इनका कहना है
कस्तूरबा गांधी आवसीय विद्यालय में अध्ययनरत 26 छात्राएं छात्रावास से भाग गई हैं, पंचनामा बनाया गया है। अधीक्षिका का कहना है कि उसे योजनाबद्ध तरीके से फंसाने के लिए यह सब किया जा रहा है। दोनों पहलुओं की जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
आनंद कुमार जैन बीईओ, निवास

 

Created On :   10 Jan 2019 12:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story