comScore
Dainik Bhaskar Hindi

करवा चौथ पर पति पत्नियों को दें ये खास तोहफा

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 30th, 2018 14:27 IST

4.7k
0
0
करवा चौथ पर पति पत्नियों को दें ये खास तोहफा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कल करवा चौथ है। पत्नियां पति की लंबी उमर के लिए व्रत रखेंगीं, तो वहीं पति उन्हें तोहफा देकर उन्हें थैंक्यू बोलेंगे, लेकीन पतियों की सबसे बड़ी चिंता ये रहती है कि तोहफे में धर्मपत्नियों को क्या दिया जाए। पति चाहता है कि पत्नी को गिफ्ट पसंद भी आए और उन्हें वो सदा के लिए याद भी रह जाए।
 
खासकर उन पतियों को ज्यादा चिंता रहती है जिनकी पत्नियां हमेशा शिकायत करती हैं, पति रोमांटिक नहीं है। आज हम आपको उन तोहफो के बारे बताने जा रहे हैं, जिनसे आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। इसकी मदद से आप आपनी पत्नी को खास उपहार दे सकेंगे। जिसको देख कर आपकी पत्नी पुराने गिले शिकवे भूला देंगी।

जनिए कुछ  देने वाले उपहार

  • उपहार बेहद खास हो जाता है, अगर उसमें आपका पर्सनल टच हो। पत्नी को आप अपने हाथों से बना कोई आर्ट पीस, कार्ड बनाकर या ऐसी कोई अन्य चीज दें सकते हैं।
  • जिस तरह से पत्नी अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, उसी तरह पति भी उनके लिए बिना खाए पिए व्रत रखते हैं तो ये भी पत्नियों के लिए एक अच्छा तोहफा हो सकता है। 
  • जाहिर सी बात है कि दिनभर व्रत रखने के बाद कुछ अच्छा खाने का मन करता है। इसीलिए करवाचौथ के व्रत के बाद आप अपनी पत्नी के साथ किसी अच्छे से रेस्टोरेंट में जाकर खाना खा सकते हैं। यहां पर पत्नी का मनपसंद खाना ऑर्डर कीजिए और आप दोनों के लिए बन गया करवा चौथ स्पेशल, लेकिन जो पति खाना अच्छा बना लेते हैं, वो खुद अपने हाथों से बनाया हुआ लजीज खाना भी इस दिन पत्नी को खिला सकते हैं।
  • करवा चौथ पर ऑफिस से छुट्टी ले। ये बिलकुल ना सोचें की ये त्योहार महिलाओं का है और आपका इसमें कोई भी काम नहीं है। अगर आप सारा दिन उनके साथ रहेंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा। 

आपनी पत्नी को न दे ये गिफ्ट

किचन सामग्री : ये उपहार पत्नी को बोर लग सकता है। भले ही कूकर, मिक्सर जैसी चीजों के लिए वह रात दिन आपसे मांग करती रही हो पर इस दिन वो कभी नहीं चाहेगी कि आप उसे ऐसी वस्तु दें जो घर के काम की है सीधे-सीधे उसके पसंद की नहीं। भले ही आपने वो उसकी परेशानी को याद रखकर खरीदा होगा पर इस दिन इस तरह का गिफ्ट उसे खुशी नहीं देगा। याद रखें किचन के अलावा भी उसकी पहचान, पसंद और जरूरतें है।

साड़ी : साड़ी देना आपको सबसे सरल उपहार लग सकता है,लेकिन सावधान, पत्नियों की पसंद स्वयं खुदा भी नहीं जान सका है। कब उन्हें कौन सा रंग भा जाए और कौन सा रंग चिढ़ा दे कुछ नहीं कहा जा सकता। भले ही आप जानते हो कि ये रंग तो उसका फेवरेट है पर इश्यू फेब्रिक का हो सकता है, डिजाइन का हो सकता है, पैटर्न का हो सकता है या फिर ये भी कि ऐसी की ऐसी `सेम टू सेम` मिसेस सक्सेना के पास है। हो सकता है कि आपका मन रखने के लिए वो कुछ ना कहे पर चेहरे पर एक बुझा सा भाव आ सकता है, जिसे देखना आप `पतियों` के बस का नहीं है।

श्रृंगार सामग्री : ये सावधानी आपको मेकअप किट और श्रृंगार सामग्री के साथ भी रखनी है। जब तक कि आप भरपूर आश्वस्त ना हो ये ब्रांडनेम या गहने का नाम सुनकर वह उछल पड़ेगी इस तरफ जाने की सोचे भी नहीं। क्योंकि यह भी नितांत पर्सनल चीजें होती हैं 

गृहसज्जा सामग्री: दिवाली आ रही है ऐसे में एक सूची हर घर में बनती ही है जिसमें घर को सजाने की चीजें शामिल होती है। इस सूची को पढ़कर गिफ्ट के आइडिया कतई ना बनाएं। इस तरह की चीजें लेकर आप पत्नी को स्वार्थी लग सकते हैं। पर्दे, बेडशीट जैसी चीजों से तो अवश्य बचें।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम : मोबाइल से लेकर लैपटॉप तक के गिफ्ट प्रचलन में हैं। पर हम तो इनसे भी आपको बचने की ही सलाह देंगे क्योंकि अगर वह फ्रेंडली नहीं है तो एक महीने का प्रशिक्षण आपको ही देना है। मोबाइल हमेशा उसे अपने साथ ले जाकर पसंद का ही दिलवाएं। मान लीजिए आपने बड़ी स्क्रीन का महंगा मोबाइल ला दिया और उसे हाथ में रखने में दिक्कतें आई तो गई खुशियां पानी में... वजन का भी इश्यू हो सकता है और रंग का भी.. और फिर यह तो है कि ऐसा का ऐसा मिसेस मिश्रा के पास है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर