कम होगी डेटा की खपत डाउनलोड करें Gmail Go App

Gmail Go App Now Available for Download From Google Play Store.
कम होगी डेटा की खपत डाउनलोड करें Gmail Go App
कम होगी डेटा की खपत डाउनलोड करें Gmail Go App

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) की राह पर चलते हुए गूगल ने जीमेल गो ऐप डाउनलोड के लिए जारी कर दिया है। यह ऐप एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलने वाली डिवाइस के साथ काम करेगा। इसे गूगल प्ले स्टोर व एपीके स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले गूगल विभिन्न "गो" ऐप ला चुकी है, जिनमें फाइल्स गो, जीबोर्ड गो, गूगल गो, मैप्स गो और यूट्यूब गो शामिल हैं। इस ऐप के ज़रिए आप जीमेल के बुनियादी फीचर का इस्तेमाल तो कर ही पाएंगे, साथ ही इसके ज़रिए एक से ज्यादा ऐकाउंट, जीमेल से इतर आउटलुक, याहू जैसे अन्य ऐकाउंट चलाना भी सरल हो जाएगा।

 

Image result for Gmail Go App

 


जीमेल गो ऐप की एपीके फाइल का आकार रेग्युलर जीमेल ऐप से कहीं छोटा है। यह फाइल मौज़ूदा वर्ज़न (20.66 एमबी) के मुकाबले महज़ 9.51 एमबी की है। आकार छोटा होने के चलते यह इंस्टाल करने पर कम जगह घेरता है। रेग्युलर ऐप जहां 47 एमबी तक का स्पेस खा जाता है, वहीं यह वर्ज़न सिर्फ 25 एमबी स्टोरेज की खपत करता है। इसके हल्के बिल्ड के अलावा यह आपको ऐडवांस्ड इनबॉक्स फीचर देता है, जिसमें सोशल और प्रोमोशनल ई-मेल को अलग-अलग विभाजित किया गया है। इससे आपको जरूरी मैसेज प्राथमिकता पर दिखेंगे।

यह ऐप कनवर्सेशन के लिए ग्रुप ईमेल, पीओपी3 और एक्सचेंज ऐकाउंट जैसे फीचर से भी लैस है। कनवर्सेशन सूची में गूगल ने स्वाइप ऐक्शन और सेंडर इमेज जैसे विकल्प भी जोड़े हैं। इसका इंटरफेस मौज़ूदा जीमेल ऐप से काफी मेल खाता है लेकिन यूज़र प्रोफाइल सेक्शन में जाकर यह कुछ अलग दिखता है। यूज़र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह ऐप स्पाम को खुद-ब-खुद ब्लॉक कर देता है। आप अलग से भी किसी संदेश को स्पाम में मार्क कर सकते हैं। साथ ही अपनी ज़रूरतों के अनुसार ईमेल को लेबल के साथ विभाजित कर सकते हैं। ऐप के ज़रिए आप ज़रूरी मेल के नोटिफिकेशन भी प्राप्त कर सकते हैं। मार्क कर देने से इन नोटिफिकेशन में प्रमोशनल और सोशल मेल नहीं आएंगे।

कुल मिलाकर गूगल का नया जीमेल गो ऐप मौज़ूदा वर्ज़न जैसा ही है। हालांकि, जब हमने एंड्रॉयड 8.1 पर चलने वाले पिक्सल 2 एक्सएल पर इसे चलाया तो कुछ दिक्कतें ज़रूर पेश आईं। संभव है कि ये कुछ बग्स हों और इन्हें रिलीज़ के आस-पास ठीक कर दिया जाए। ज़ाहिर है कि इस जीमेल गो ऐप का उद्देश्य कम रैम और डेटा खर्च में यूज़र को मौज़ूदा जीमेल ऐप की सुविधाएं देना है। आप गूल प्ले स्टोर में जाकर नए जीमेल गो ऐप को आजमा सकते हैं। ध्यान रहे, इसके लिए आपका फोन एंड्रॉड 8.1 पर चलना अनिवार्य होगा। नए ऐप की एपीके फाइल एपीके मिरर के ज़रिए भी डाउनलोड की जा सकती है।

Created On :   16 Feb 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story