comScore

गोवा कांग्रेस के 10 विधायक बीजेपी में शामिल, आज शाह से करेंगे मुलाकात


हाईलाइट

  • कर्नाटक के बाद अब गोवा में राजनीतिक घमासान शुरू
  • कांग्रेस के कुल 15 विधायकों में से 10 विधायक बीजेपी में शामिल

डिजिटल डेस्क, पणजी। कर्नाटक के बाद अब गोवा में भी सियासी घमासान शुरू हो गया है। गोवा कांग्रेस के 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं। सभी विधायकों ने बुधवार (10 जुलाई) को सत्तारूढ़ बीजेपी में विलय का फैसला किया। कांग्रेस के कुल 15 में से 10 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर से मुलाकात कर बीजेपी में विलय की घोषणा की। बागी रुख अपनाने वाले विधायकों में विपक्ष के नेता चन्द्रकांत कावलेकर भी शामिल हैं। आज (11 जुलाई) सभी बागी विधायक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। सीएम प्रमोद सावंत के साथ सभी बागी विधायक दिल्ली पहुंच चुके हैं।

गोवा के डेप्युटी स्पीकर माइकल लोबो ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, संविधान की अनुसूची 10 के तहत विधायकों ने विलय किया है। चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं। गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के सभी बागी विधायकों से मुलाकात कर उन्हें बीजेपी में शामिल कराया। 

बिना शर्त बीजेपी में शामिल हुए विधायक
मुख्यमंत्री सावंत ने कहा, विपक्षी नेता सहित कांग्रेस के 10 विधायकों ने बीजेपी में विलय किया है। बीजेपी की ताकत अब बढ़कर 27 हो गई है। वे राज्य और अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए हमारे साथ आए हैं। वे बिना शर्त बीजेपी में शामिल हुए हैं।

बीजेपी में विलय को लेकर गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष चंद्रकात कावलेकर ने कहा, सीएम अच्छा काम कर रहे हैं इसलिए हमने बीजेपी ज्वाइन की। मैं विपक्ष का नेता था, इसके बावजूद हमारे निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्य नहीं हो सका। अकेली सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद हम सरकार नहीं बना सके।

उन्होंने कहा, अगर विकास नहीं हुआ तो अगली बार लोग हमें कैसे चुनेंगे? वे (कांग्रेस) अपने किए गए वादों को पूरा नहीं कर सके। सरकार बनाने के कई अवसर थे लेकिन कुछ वरिष्ठ नेताओं के बीच एकता की कमी के कारण ऐसा नहीं किया जा सका। इसलिए हमने ऐसा किया।

वन नेशन वन पार्टी का प्रयास कर रही बीजेपी
वहीं गोवा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष गिरीश चोडांकर ने कहा, बीजेपी ने कांग्रेस के 10 विधायकों को अपने खेमे में शामिल करके अपनी गहन असुरक्षा का परिचय दिया है। वे वन नेशन वन इलेक्शन नहीं बल्कि वन नेशन वन पार्टी का प्रयास कर रहे हैं।

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 15, बीजेपी के 17, जीपीएफ के 3, एमजीपी का एक, एनसीपी के दो और 2 निर्दलीय विधायक हैं। कांग्रेस के 10 विधायकों के बीजेपी में विलय की घोषणा के बाद विधानसभा में बीजेपी विधायकों की संख्या 27 हो गई है। विलय के बाद विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या मात्र पांच रह गई है।

कमेंट करें
fLq5U