गोवा में भाजपा सरकार पर संकट के बादल, कांग्रेस ने ठोका दावा

Goa cm manohar parrikar passed away, searching new cm,bjp meeting
गोवा में भाजपा सरकार पर संकट के बादल, कांग्रेस ने ठोका दावा
गोवा में भाजपा सरकार पर संकट के बादल, कांग्रेस ने ठोका दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे वक्त से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में भाजपा सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। बीजेपी अब विधायक दल के नेता के लिए नए चेहरे की तलाश में जुट गई है,क्योंकि कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। सरकार बचाने के लिए रविवार देर रात ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी गोवा पहुंच गए और पार्टी नेताओं के साथ बैठक की। 

कांग्रेस ने ठोका सरकार बनाने का दावा
मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा ठोक दिया है। कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में राज्यों की सीटों पर मौजूदा सीटों से उन्हें अवगत कराया है। पत्र में लिखा है कि कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है, उन्हें सरकार बनाने का मौका दिया जाए। 

एमजीपी नेता सुधीन धवलिकर सीएम पद के दावेदार
गोवा के डिप्टी स्पीकर माइकल लोबो ने बताया कि एमजीपी नेता सुधीन धवलिकर भी मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, लेकिन उनके नाम पर सहमति नहीं बन पाई है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख सरदेसाई अपनी पार्टी के दो विधायकों विनोद पालीकर और जयेश सलगांवकर के साथ आए थे। वहीं दो निर्दलीय विधायक रोहन खवंटे और गोविंद गावडे भी मौजूद थे। धवलीकर ने कहा कि वो अपनी पार्टी के साथ चर्चा करने के बाद बताएंगे कि अगला मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन होगा। उल्लेखनीय है कि गोवा में गठबंधन की सरकार है। जिसमें भाजपा, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय विधायक शामिल हैं। 

गोवा में चौथा उपचुनाव
मनोहर पर्रिकर पणजी विधानसभा सीट से प्रतिनिधित्व करते थे। उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव होंगे। यह गोवा का चौथा उपचुनाव है। 23 अप्रैल को मापुस, शिरोडा और मांडरेम विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होंने हैं। इन सीटों पर चुनाव राज्य में लोकसभा के साथ होंगे।

गोवा का सियासी गणित
राज्य में 40 विधायकों वाली विधानसभा में फिलहाल 36 सदस्य हैं। जिसमें 14 विधायक कांग्रेस, 12 विधायक भाजपा, गोवा फॉरवर्ड पार्टी 3, एमजीपी 3 और निर्दलीय 3 और 1 एनसीपी का विधायक है। फरवरी में भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा का भी निधन हो गया था। वहीं कांग्रेस के दो विधायकों सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था।

 

Created On :   18 March 2019 3:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story