comScore

नागपुर मनपा के जिस स्कूल में बच्चे पढ़ते है, वहां खेलती है बकरियां

January 13th, 2019 18:33 IST
नागपुर मनपा के जिस स्कूल में बच्चे पढ़ते है, वहां खेलती है बकरियां

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा की स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए माहौल कितना सकारात्मक व बेहतर है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मोमिनपुरा उर्दू प्राथमिक स्कूल में बकरियां खेलती रहती है। स्कूल परिसर में ही एक ट्रक से ज्यादा कचरा पड़ा है और परिसर गंदगी से पटा है। सरकार सफाई को लेकर कई दावे करे, लेकिन यहां सफाई का दूर-दूर तक नामों निशान नहीं है। मोमिनपुरा उर्दू प्राथमिक स्कूल में कक्षा 1 ली से 5 वीं तक कुल 38 बच्चे पढ़ते है। यह स्कूल जगह-जगह से टूटी-फूटी है। कई सालों से इसका रंगरोगन नहीं हुआ। परिसर में जगह-जगह गंदगी का साम्राज्य है। स्कूल में ही बकरे व बकरियां खेलती रहती है। एकतरफ बच्चे पढ़ाई करते रहते है आैर दूसरी तरफ चंद कदमों पर ही बकरियों खेलती रहती है। स्कूल अतिक्रमण से पट गई है। स्कूल के एंट्री प्वाइंट पर ही अतिक्रमण व गंदगी का दर्शन हो जाता है। स्कूल से सटकर ही मनपा का समाज भवन है। एक ही इमारत में स्कूल व समाज भवन है आैर दोनों के बीच जो जगह है, वहां एक ट्रक से ज्यादा कचरा पढ़ा है। बच्चे जिस जगह पढ़ते है, वहां से सीधी नजर इस कचरे पर जाती है। पिछले छह महीने से ज्यादा समय से यह कचरा यहां पढा है। कबाड का सामान भी यहां रख दिया गया है। कबाड में एक हाथठेला भी पार्क कर दिया गया है। बच्चों को पढने के लिए जो माहौल चाहिए, वह यहां उपलब्ध नहीं है। 

स्कूल की मुख्याध्यापिका रुखसाना बेगम ने सफाई व छोटी-मोटी दुरुस्ती के लिए कई बार प्रभाग के पार्षदों से निवेदन किया, लेकिन न सफाई हुई न दुरुस्ती का काम हो सका। खिडकियां व ग्रीले भी गायब हो चुकी है। परिसर के टायलेट-बाथरुम के दरवाजे भी गायब हो चुके है। अतिक्रमण व गंदगी से पटी इस स्कूल का माहौल शिक्षा के लिए सकारात्मक नहीं लगता। 

जोन कार्यालय से भी कोई सहयोग नहीं
मनपा ने जोन कार्यालयों को संबंधित जोन के अंतर्गत आनेवाली स्कूलों के मेंटेनंस व दुरुस्ती की जिम्मेदारी दी गई है। पिछले कई सालों से न स्कूल का रंगरोगन हुआ न दुरुस्ती हो सकी है। सफाई भी नियमित रूप से नहीं होती। 

मैं खुद इस स्कूल में जाकर सुधार की पहल करुंगी 
शिक्षणाधिकारी के मुताबिक संध्या मेडपल्लीवार स्कूल का माहौल बच्चों की पढाई में मददगार होना चाहिए। स्कूल के मेंटेनंस व सफाई की जिम्मेदारी संबंधित जोन कार्यालयों को दी गई है। स्कूल की मरम्मत व सफाई होनी चाहिए। कचरा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। अतिक्रमण भी तुरंत हटाना चाहिए। स्कूल में बकरियां का विचरण ठीक नहीं है। मैं खुद इस स्कूल का दौरा कर हालात की जानकारी लूंगी। तुरंत पुख्ता कदम उठाए जाएंगे। ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कर यहां सुधारकार्य करने पर मनपा का जोर है। 

कमेंट करें
1wClJ