comScore

गोदरेज ने किया आरके स्टूडियो की जमीन का अधिग्रहण, बनाए जाएंगे लग्जरी रिटेल शॉप

गोदरेज ने किया आरके स्टूडियो की जमीन का अधिग्रहण, बनाए जाएंगे लग्जरी रिटेल शॉप

हाईलाइट

  • गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने शुक्रवार प्रतिष्ठित आरके स्टूडियो की जमीन के अधिग्रहण की घोषणा की
  • चेंबूर में मौजूद यह स्टूडियो दिग्गज अभिनेता राज कपूर की विरासतों में से एक है
  • यह 2.2 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी 33,000 वर्ग मीटर जमीन काम में ली जाएगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रियल एस्टेट कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने शुक्रवार प्रतिष्ठित आरके स्टूडियो की जमीन के अधिग्रहण की घोषणा की। चेंबूर में मौजूद यह स्टूडियो दिग्गज अभिनेता राज कपूर की विरासतों में से एक है और इसने कई फिल्मी हस्तियों को एक मंच दिया है। यह 2.2 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी 33,000 वर्ग मीटर जमीन काम में ली जाएगी।

डेवलपर ने स्टॉक-एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि इस जमीन पर विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन के रेसिडेंशियल अपार्टमेंट्स के साथ-साथ लक्जरी रिटेल शॉप बनाए जाएंगे। ये डील कितने करोड़ रुपए में हुई है इसकी जानकारी डेवलपर की तरफ से नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि डील की लागत 500 करोड़ रुपए की करीब है।

राज कपूर के बेटों ने सामूहिक रूप से कुछ समय पहले संपत्ति को ब्लॉक पर रखने का फैसला किया था। डील के बाद रणधीर कपूर ने कहा है कि आरके स्टूडियोज की वजह से चेंबूर की संपत्ति उनके परिवार के लिए कई दशकों से बेहद अहम थी। इस लोकेशन पर नया अध्याय लिखने के लिए हमने गोदरेज प्रॉपर्टीज को चुना। बता दें कि  राजकपूर ने 1948 में आर के फिल्म्स एंड स्टूडियोज की स्थापना की थी। यहां आवारा, श्री 420, मेरा नाम जोकर और राम तेरी गंगा मैली जैसी मशहूर फिल्मों का प्रोडक्शन हुआ था। कपूर परिवार ने पिछले साल इसे बेचने के फैसले का ऐलान किया था।

गोदरेज प्रॉपर्टीज के एक्जिक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशा गोदरेज ने कहा कि यह सौदा भारत के प्रमुख शहरों की प्रमुख लोकेशनों पर अपनी उपस्थिति को गहरा बनाने की रणनीति के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है। बयान में कहा गया है कि ये जमीन मुख्य सायन-पनवेल रोड पर स्थित है और कई स्कूलों, अस्पतालों, रिटेल मॉल, आवासीय और कमर्शियल स्पेस के साथ अच्छी तरह से विकसित सामाजिक और नागरिक बुनियादी ढांचा प्रदान करता है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज, जिसकी रेसिडेंशियल और कमर्शियल क्षेत्रों में उपस्थिति है, आमतौर पर एक प्रोजक्ट को डेवलप करने के लिए भूमि मालिकों के साथ जॉइंट वेंचर करते हैं जो कि एक ऐसेट लाइट मॉडल है। हाल ही में, गोदरेज ने मुंबई के बांद्रा पश्चिम के प्राइम सबअर्बन माइक्रो-मार्केट में एक 4.25 एकड़ सी-फेसिंग प्रॉपर्टी को डेवलप करने के लिए एक डेवलपर के साथ एक जॉइंट वेंचर किया है।

कंपनी ने कहा कि उसने वित्त वर्ष 2018-19 की अंतिम तिमाही में अपने सबसे ज्यादा बुकिंग वाले नंबर हासिल किए। गोदरेज ने लगभग 3.75 मिलियन वर्ग फुट के कुल क्षेत्रफल के साथ 2,900 से अधिक घर सेल किए। 


 

कमेंट करें
4dDKB