बौने लोगों को रेलवे देगा नौकरी में रिजर्वेशन

good news : Railway will give job reservation to dwarf people
बौने लोगों को रेलवे देगा नौकरी में रिजर्वेशन
बौने लोगों को रेलवे देगा नौकरी में रिजर्वेशन


डिजिटल डेस्क , नई दिल्ली। हाल में भारतीय रेलवे ने 90 हजार से अधिक पदों की पर नौकरी निकाली है, लेकिन अब रेलवे ने पहली बार बौनों, कुष्ठ रोग से मुक्ति पाने वालों और एसिड अटैक पीड़ितों को भी नौकरी में रिजर्वेशन देने का फैसला किया है। हालांकि उन्हें ये रिजर्वेशन विकलांगों के लिए रखे गए कोटे में से ही दिया जाएगा। इस बीच रेलवे ने भर्ती के लिए आवेदन करने की तारीख पहले ही बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। अब तक रेलवे को इन नौकरियों के लिए करीब 40 लाख आवेदन मिल चुके हैं। 

पहली बार रेलवे कर रहा इतनी बड़ी तादात में भर्ती

इंडियन रेलवे के मुताबिक इतने बड़े पैमाने पर पहली बार रेलवे एक ही झटके में भर्ती की तैयारी कर रहा है। नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की दिक्कतों को देखते हुए रेलवे ने आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह पहला मौका है, जबकि कुछ श्रेणी के लोगों को इस भर्ती अभियान के तहत रिजर्वेशन दिया जाएगा। माना जा रहा है कि रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा 60 लाख से भी अधिक हो सकता है। 

परीक्षा से संबंधित अहम तारीखें 

आवेदन की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 

ऑनलाइन भुगतान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 

एसबीआई चालान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 

पोस्ट ऑफिस चालान की आखिरी तारीख: 29 मार्च, 2018 

परीक्षा की तारीख: अप्रैल/मई, 2018 

पदों के नाम: केबिनमैन, ट्रैकमैन, लीवरमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर-II, ग्रुप डी (स्टोर), कीमैन, शंटर, वेल्डर, फिटर, पोर्टर, हेल्पर-II (मकैनिकल), हेल्पर-II (एसटी), ग्रुप डी (इंजिनियरिंग), गैंगमैन, स्विचमैन ।

Created On :   13 March 2018 6:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story