Google असिस्टेंट ने Alexa को पीछे छोड़ा, Apple सीरी स्मार्टफोन में फिर आगे

Google Assistant overtook Alexa, Apple Siri again ahead in smartphone
Google असिस्टेंट ने Alexa को पीछे छोड़ा, Apple सीरी स्मार्टफोन में फिर आगे
Google असिस्टेंट ने Alexa को पीछे छोड़ा, Apple सीरी स्मार्टफोन में फिर आगे

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। डिजिटल असिस्टेंट्स के बीच जंग जहां तेज हो रही है, वहीं, Google असिस्टेंट ने एक बार फिर Amazon एलेक्सा को पीछे छोड़ दिया है और Apple सीरी स्मार्टफोन्स पर सवालों के सही जवाब देने में सबसे आगे है। शोध से जुड़ी वेंचर कैपिटल फर्म लूप वेंचर के सालाना परीक्षण में यह पाया गया कि गूगल असिस्टेंट हरेक सवाल को समझने में कामयाब रही और 92.9 फीसदी बार सही जवाब दिया।

800 सवाल पूछे गए
शोध दल ने प्रमुख डिजिटल असिस्टेंट्स - गूगल असिस्टेंट, सीरी और एलेक्सा तीनों से 800-800 सवाल पूछे। गूगल असिस्टेंट 93 फीसदी सही जवाबब देने में कामयाब रहा, जबकि सीरी 83 फीसदी और एलेक्सा ने 80 फीसदी जवाब दिया। लूप वेंचर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि जुलाई 2018 में गूगल असिस्टेंट ने 86 फीसदी और सीरी ने 79 फीसदी तथा एलेक्सा ने 61 फीसदी सही जवाब दिया था।

अलग-अलग जांच 
रिपोर्ट में कहा गया, हमने स्मार्टफोन और स्मार्ट स्पीकर्स की अलग-अलग जांच की। हालांकि दोनों की प्रौद्योगिकी बिल्कुल एक है, लेकिन दोनों का प्रयोग अलग-अलग किया जाता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया, हमने कोर्टाना का परीक्षण नहीं किया, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में कोर्टा्नना को लेकर रणनीति में बदलाव किया है।

गूगल असिस्टेंट सबसे बेहतर
गूगल असिस्टेंट का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा और इसने सभी 800 सवालों को समझा। जबकि सीरी दो सवालों को समझने में असफल रही, जबकि एलेक्सा केवल एक सवाल समझने में असफल रही।

-आईएएनएस

Created On :   20 Aug 2019 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story