बंद होगा गूगल प्लस, 5 लाख लोगों के डाटा में सेंधमारी के बाद लिया निर्णय

Google decided to shut down google Plus amid security concerns
बंद होगा गूगल प्लस, 5 लाख लोगों के डाटा में सेंधमारी के बाद लिया निर्णय
बंद होगा गूगल प्लस, 5 लाख लोगों के डाटा में सेंधमारी के बाद लिया निर्णय
हाईलाइट
  • कंपनी बंद करना ही गूगल को लगा बेहतर विकल्प
  • दो साल तक वेबसाइट में मौजूद रहा डेवलपर्स से आया ये बग
  • सोशल मीडिया नेटवर्क गूगल+ में एक बग के कारण डेटा में सेंध लगी थी

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। पांच लाख यूजर्स के डेटा में सेंध की आशंका के बाद गूगल ने गूगल प्लस को बंद करने का ऐलान किया है। गूगल के सोशल मीडिया नेटवर्क गूगल+ में एक बग के कारण डेटा में सेंध लगी थी, बाहरी डेवलपर्स से आया ये बग सिस्टम में 2 साल से मौजूद था। फेसबुक को चुनौती देने में विफल रहे गूगल प्लस को बंद करना ही कंपनी को बेहतर विकल्प नजर आ रहा है। हालांकि, गूगल का कहना है कि अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट बंद करने से पहले उसने बग को ठीक कर दिया था।


गूगल के प्रवक्ता ने बताया कि गूगल प्लस को बंद करने का मुख्य कारण इसका आशाओं पर खरा न उतरना था। इसे बनाने से लेकर संचालित करने तक के लिए प्रबंधन को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। लोग इसका काफी कम इस्तेमाल करते थे, इसलिए इसे बंद करने का निर्णय लिया गया।

 

बताया जा रहा है कि 2015 से 2018 के बीच एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण बाहरी डेवलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की थी। करीब 5 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी। इससे पहले 2017 में अमेरिका के दो अखबारों ने एक रिपोर्ट की थी। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़े एक रिसर्चर ने 5 करोड़ यूजर्स की जानकारी में सेंध लगाई है।

 

 

 

Created On :   9 Oct 2018 2:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story