Android Oreo के नाम से लॉन्च हुआ Google का ऑपरेटिंग सिस्टम, जानें बड़ी बातें

Google to Launch latest version Android O today know 5 big things
Android Oreo के नाम से लॉन्च हुआ Google का ऑपरेटिंग सिस्टम, जानें बड़ी बातें
Android Oreo के नाम से लॉन्च हुआ Google का ऑपरेटिंग सिस्टम, जानें बड़ी बातें

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। Google ने सोमवार रात अपने लेटेस्ट वर्जन "Android O" को लॉन्च किया है। भारतीय समयानुसार Google ने रात करीब 12 बजे अपने इस लेटेस्ट एंड्रायड को लॉन्च किया। Android O को Oreo के नाम से बुलाया जाएगा। लेकिन पहले कहा जा रहा था कि Google अपने इस लेटेस्ट एंड्रायड को Oreo या Octopus का नाम दे सकता है। 21 अगस्त को साल का दूसरा सूर्यग्रहण भी है और Google की तरफ से जारी प्रेस रिलीज़ में कहा गया था कि "सूर्यग्रहण के साथ ही Android O भी धरती पर आएगा और इसमें कई तरह की सुपरपॉवर होंगी।" आइए जानते हैं इससे जुड़ी बड़ी बातें...

1. Google ने अपना सबसे पहला एंड्रायड वर्जन Gingerbread 9 फरवरी 2011 को लॉन्च किया था और Android O इसका 8वां वर्जन है। इस लेटेस्ट एंड्रायड में लॉन्ग बैटरी लाइफ, सेफ्टी टूल्स और पिक्चर इन पिक्चर मोड जैसे फीचर दिए गए हैं। 

2. Android O में बैकग्राउंड लिमिट फीचर भी दिया गया है जो बैकग्राउंड में चलने वाली एप्स को ऑटोमेटिकली बंद कर देगा, जिससे डाटा और बैटरी की ज्यादा खपत होती है। 

3. इसमें एक नया फीचर WiFi Aware दिया गया है, जिसकी मदद से कई डिवाइस बिना इंटरनेट एक्सेस के भी एक-दूसरे से WiFi से कनेक्ट रह सकते हैं। 

4. नए वर्जन में  Notification Interface में भी बहुत चेंज किए गए हैं। इसमें अगर कोई Unread notification है तो वो एप्स के आइकन में डॉट दिखाई देगा। इसके अलावा यूजर्स हर Notification को उसी की कैटेगरी में रख सकते हैं, जिससे डिस्प्ले पर एकसाथ कई सारी Notification नहीं दिखाई देगी। इसके साथ ही इसमें Snoozing फीचर भी दिया गया है, जिसके जरिए बाद में Notifications को देखा जा सकता है।

5. Google अपने इस लेटेस्ट एंड्रायड की लॉन्चिंग की Live Streaming करेगा, जिसे यूजर्स Android.com पर जाकर लाइव देख सकते हैं।  शुरुआत में Android O केवल Google pixel और Nexus स्मार्टफोन में ही अवेलेबल होगा, लेकिन बाद में इसे बाकी स्मार्टफोन में भेजा जाएगा। 
 

Created On :   21 Aug 2017 9:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story