comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, देश मेंं खुलेंगे 149 नये केन्द्र

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:08 IST

1.1k
0
0
अब पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, देश मेंं खुलेंगे 149 नये केन्द्र

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. अब संभव है कि आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े क्योंकि सरकार 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट केंद्र खोलने की योजना लायी है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को घोषणा की, कि 149 नये पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) जल्दी ही शुरू किए जाएंगे. ये विदेश मंत्रालय की ओर से पहले चरण में घोषित 86 पीओपीएसके के अतिरिक्त होंगे. यह विदेश मंत्रालय और डाक विभाग की ओर से संयुक्त रूप से शुरू की गई एक पहल है. सुषमा ने कहा कि सत्ता में आने के बाद सरकार ने 16 पासपोर्ट सेवा केंद्र भी खोले हैं और इसमें पूर्वोत्तर राज्यों को प्राथमिकता दी गई है.

passport-assistance

इस मौके पर सुषमा स्वराज के साथ संचार और पोस्ट ऑफिस मंत्री मनोज सिन्हा भी मौजूद थे, सुषमा स्वराज ने इस मौके पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा, दूसरे चरण की शुरूआत के साथ ही अब देश में किसी भी नागरिक को 50 किलोमीटर से ज्यादा दूर पासपोर्ट सेवाओं के लिए नहीं जाना होगा. 

बता दें कि पासपोर्ट सेवा केन्द्रों की शुरूआत पूर्व की यूपीए सरकार के दौरान तत्कालीन विदेश मंत्री एसएम कृष्णा के कार्यकाल में हुई थी. उस दौरान इन सेवाओं को इतनी गति नहीं मिल पाई थी लेकिन मोदी सरकार ने इस काम को लेकर काफी सक्रियता दिखाई है. यही कारण है कि मोदी सरकार ने इस काम को प्राथमिकता में रखते हुए योजना को लागू किया और अब दूसरे चरण का भी ऐलान कर दिया है. 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download