शासन ने स्कूलों से मांगी विद्यार्थियों की जातिवार नामांकन रिपोर्ट 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 शासन ने स्कूलों से मांगी विद्यार्थियों की जातिवार नामांकन रिपोर्ट 

 डिजिटल डेस्क दमोह । शासन द्वारा शिक्षा विभाग से  स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं के जातिवार जानकारी के अलावा अन्य योजनाओं की जानकारी भी मांगी गई है। इसमें विद्यार्थियों की संख्या भी मंगाई गई है। इस वर्ष अभी तक प्रवेश के माध्यम से इस जानकारी को एकत्रित करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी जुटे हुए हैं ।वही अधिकारियों का कहना है कि यह जानकारी शासन की शासकीय योजनाओं के लिए चाही जा रही है। साथ ही इसमें यह भी पता चल सकेगा कि किस जाति और वर्ग के छात्र शिक्षा की मुख्यधारा से अब तक नहीं जुड़ पाए हैं। इसका पूरा डाटा एकत्रित होने के बाद विभाग इस पर कार्य करेगा। 
  शिक्षा विभाग को यह जानकारी शासन को भेजना है। इस जानकारी में विद्यार्थियों के प्रवेश की जानकारी देना होगी। इसके लिए अलग-अलग प्रपत्र बनाए गए हैं जातिगत नामांकन की सूचना कक्षा पहली, कक्षा छठवीं और कक्षा नौवीं के विद्यार्थियों की मांगी गई है। जातिगत नामांकन की सूचना अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य गरीबी रेखा एवं सामान्य के साथ-साथ स्पेशल कैटेगरी के बच्चों की जानकारी चाही गई है इसमें प्रत्येक वर्ग में कितने विद्यार्थियों ने इस वर्ष प्रवेश लिया उनमें छात्र-छात्राएं कितनी हैं इसकी भी जानकारी दिया जाना है ।इसी के साथ अधिकारियों को विषयवार शिक्षकों की जानकारी भी देनी होगी ।खासकर विज्ञान गणित और अंग्रेजी के शिक्षकों की जानकारी भी भेजा जाना है। शासन द्वारा बोर्ड परीक्षा में शून्य से 30 प्रश परीक्षा परिणाम लाने वाली शालाओं की जानकारी भी चाहिए। इन स्कूलों की स्थिति अब क्या है ,तिमाही परीक्षा के बाद छात्रों की क्या स्थिति है, परीक्षा परिणाम क्या रहा। यह जानकारी भी देना होगी ।अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था ,दक्षता उन्नयन, ब्रिज कोर्स ,कॉपी चेकिंग, रेमेडियल कक्षा की जानकारी ,प्रयोगशाला की क्रियाशीलता की स्थिति मिशन 1000, शाला सिद्धि ,कक्षा पांच एवं कक्षा आठवीं के लिए वार्षिक परीक्षा ,एक शाला एक परिसर एवं छात्रावासों की मानिटरिंग के संबंध में भी जानकारी चाही गई है।
 इनका कहना है 
शासन द्वारा विद्यार्थियों की जातिगत संख्या के साथ साथ अन्य बिंदुओं पर जो जानकारी चाही गई है उसे तैयार कराया जा रहा है ।जिसे शीघ्र ही शासन को प्रस्तुत किया जाएगा ।
पी पी सिंह प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी दमोह
 

Created On :   19 Nov 2019 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story