NPA के घाटे से जूझ रही IDBI बैंक की हिस्सेदारी खरीदेगी LIC

Government is considering to sell the stake of IDBI Bank to LIC
NPA के घाटे से जूझ रही IDBI बैंक की हिस्सेदारी खरीदेगी LIC
NPA के घाटे से जूझ रही IDBI बैंक की हिस्सेदारी खरीदेगी LIC

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार घाटे और नॉन प्रॉफिट एसेट (NPA) से जूझ रही IDBI बैंक की हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार, सरकार लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (LIC) को IDBI बैंक की 43 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच सकती है। अभी सरकार की IDBI बैंक में 85 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, वहीं LIC की 8 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। 43 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद LIC कि IDBI बैंक में कुल हिस्सेदारी 51 प्रतिशत हो जाएगी और इस स्थिति में कंट्रोल LIC के हाथों में आ जाएगा।

IDBI का NPA बहुत ज्यादा
फिच रेटिंग्स ने IDBI बैंक की रेटिंग घटा दी थी और उसकी एसेट क्वालिटी के और ख़राब होने की चेतवानी भी दी थी। सभी सरकारी बैंको की तुलना में IDBI बैंक का NPA बहुत ज्यादा है। 21 मार्च को बैंक का NPA 28 फीसदी था, जिसके चलते बैंक की मुश्किलें बढ़ी थी। इस घाटे को कम करने और इस कारोबारी साल में पूंजी जुटाने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है। हालांकि इसपर सरकार की तरफ से कोई घोषणा होनी अभी बाकी है।

LIC बोर्ड ने हिस्सेदारी खरीदने पर भरी हामी
सरकार इसपर निर्णय लेने से पहले बैठक बुलाएगी। LIC बोर्ड ने पहले ही हिस्सेदारी खरीदने को लेकर हामी भर दी है पर इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) नियमों के अनुसार कोई इंश्योरेंस कंपनी किसी भी दूसरी कंपनी में 15 फीसदी से ज्यादा शेयर नहीं खरीद सकती है। हालांकि LIC ने IRDA से इस बाबत में कुछ छूट की मांग की है।

IDBI के शेयर में मजबूती
हिस्सेदारी बिकने वाली खबर के बाद IDBI बैंक के शेयर में मजबूती आयी है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस खबर के बाद बीएसई में IDBI बैंक का शेयर 57.90 के पिछले भाव की तुलना में 57.95 रुपये पर खुलकर 61 रुपये के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया। IDBI बैंक के शेयर में करीब 1.50% की मजबूती आयी है। 

Created On :   23 Jun 2018 2:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story