महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार उठा रही प्रभावी कदम -उच्च शिक्षा मंत्री

Government is taking effective steps for empowerment of women -High Education Minister
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार उठा रही प्रभावी कदम -उच्च शिक्षा मंत्री
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार उठा रही प्रभावी कदम -उच्च शिक्षा मंत्री

डिजिटल डेस्क शहडोल। उच्च शिक्षा तथा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शासकीय इंदिरा गांधी कन्या महाविद्यालय में युवा छात्र संवाद कार्यक्रम के दौरान छात्राओं से बात की। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में बालिकाओं एवं युवतियों को भविष्य निर्माण के लिए अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। राज्य शासन महिलाओं के सशक्तिकरण एवं ऐसे सामाजिक वातावरण के निर्माण का कार्य कर रही है ताकि अधिक सहजता से महिलाएं कुशल व योग्य हो सकें। उन्होंने कहा, वह दिन दूर नहीं जब आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त युवतियां अपने लिए योग्य वरों का चयन खुद करेंगी। 
इस दौरान उन्होंने छात्राओं से उनकी अपेक्षाओं एवं समस्याओं पर संवाद किया। छात्रा अंजलि द्विवेदी द्वारा रोजगार के लिए विशेष प्रयास करने, प्रिया पटेल द्वारा मध्यम प्रतिभा वाले छात्रों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, रिशू द्वारा कक्षाओं के नियमित संचालन समेत छात्राओं ने शिक्षकों की कमी, बैडमिंटन कोर्ट को शीघ्र पूरा करवाने के संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री से बात की। श्री पटवारी ने कहा युवाओं की योग्यता उन्नयन एवं रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण के लिए राज्य शासन द्वारा सतत रूप से प्रयास किए जा रहे हैं। अधूरे बैडमिंटन कोर्ट के लिए बजट शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश उन्होंने दिए। शिक्षकों की कमी की समस्या पर श्री पटवारी ने कहा कि यह स्थिति कलंक से कम नहीं है। इस माह के अंत तक महाविद्यालयों में शिक्षकों की 50 प्रतिशत की कुल कमी में से 30 प्रतिशत कमी को पूर्ण कर दिया जाएगा। शहडोल जिले के महाविद्यालयों में शिक्षकों की कमी की प्राथमिकता से पूर्ति की जाएगी।
प्राचार्यों से प्रशासनिक समस्याओं पर चर्चा 
छात्रा विद्या शुक्ला द्वारा फेम ऑफ  इंडिया पुरस्कार पर बधाई दिए जाने पर श्री पटवारी ने कहा महत्वपूर्ण ये है जन सेवा में शत प्रतिशत दिया जाए। यह अवॉर्ड मध्यप्रदेश की जनता के विश्वास को है, उनके चयन को है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा सर्वांगीण विकास के लिए खेल अहम है। हर छात्रा कम से कम एक खेल का चयन कर नियमित रूप से अभ्यास करे। उच्च शिक्षा मंत्री ने महाविद्यालय प्राचार्यों से प्रशासनिक समस्याओं पर चर्चा की। इस दौरान प्राचार्य कन्या महाविद्यालय द्वारा वाणिज्य संकाय, होम साइंस संकाय के लिए पीजी कोर्स एवं एमए अंग्रेजी संकाय को नियमित किए जाने की मांग की गई। जिस पर श्री पटवारी ने शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि शिक्षकों के हित संबंधी समस्त विषयों में शीघ्र ही राज्य शासन द्वारा सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले कार्यक्रम स्थल में छात्राओं द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री का पूरे उत्साह से स्वागत किया गया। 
 

Created On :   16 Nov 2019 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story