सही कीमत न मिलने के कारण टल सकता है एयर इंडिया का विनिवेश

Government may cancel the disinvestment process of air india
सही कीमत न मिलने के कारण टल सकता है एयर इंडिया का विनिवेश
सही कीमत न मिलने के कारण टल सकता है एयर इंडिया का विनिवेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया के विनिवेश का फैसला केंद्र सरकार टाल सकती है। दरअसल सरकार ने एअर इंडिया को खस्ता हाल से उबारने के लिए विनिवेश का फैसला लिया था, लेकिन सरकार को इसकी सही कीमत नहीं मिल पा रही है। हालांकि सरकार ने एअर इंडिया के लिए बोली लगाने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मई तक किया है। बोली लगाने वालों को शॉर्टलिस्ट कर 14 जून तक जारी करने की बात कही गई है।

सरकार शायद इसे नहीं बेचेगी
विमानन सचिव आरएन चौबे ने कहा, यदि एअर इंडिया के लिए उचित कीमत नहीं मिलती है, तो सरकार शायद इसे नहीं बेचेगी। सरकार के पास यह अधिकार है कि वह एअर इंडिया को बेचे या नहीं बेचे। हालांकि चौबे ने विश्वास जताया कि एअर इंडिया के लिए अच्छी कीमत मिलेगी। बता दें कि सरकार ने 2017 में एअर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी थी केंद्र सरकार ने कहा था कि एअर इंडिया के विन‍िवेश के लिए बोली लगाई जाएगी। इसके लिए सरकार ने बाकायदा अर्नेस्ट एंड यंग को ट्रांजैक्शन एडवायजर के तौर पर नियुक्त किया है। 

इंडिगो की घटी दिलचस्पी
जानकारी के मुताबिक एक मात्र एयरलाइन इंडिगो जिसने एअर इंडिया की हिस्सेदारी खरीदने में औपचारिक रूप से दिलचस्पी दिखाई थी उसने भी अपने कदम पीछे खींच लिए है। इसके बावजूद भी सरकार उम्मीद कर रही है कि वह नीलामी प्रक्रिया को सफलता पूर्वक अंजाम दे सकेगी, क्योंकि सरकार के पास अब तक 160 से ज्यादा निवेशकों के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। ऐसे में ये देखने वाली बात होगी कि सरकार एयर इंडिया कि हिस्सेदारी बेचने में कितनी कामयाब हो पाती है। 

करीब 50000 करोड़ का कर्ज
बता दें कि एयर इंडिया सालों से घाटे में चल रही है। राष्ट्रीय एयरलाइंस पर करीब 50000 करोड़ का कर्ज है। एयर इंडिया की बाजार में हिस्सेदारी भी 14% रह गई है। घाटे से उबारने के लिए अरूण जेटली ने अपने हालिया बयानों में इस बात की संभावना भी जताई थी कि वे राष्ट्रीय एयरलाइंस को निजी हाथों में सौंप सकते हैं। टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने भी कुछ समय पहले कहा था कि जब भी एयर इंडिया का प्राइवेटाइजेशन होगा तो इस पर विचार करने में ग्रुप को खुशी होगी।

Created On :   23 May 2018 7:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story