बाढ़ पर चर्चा के लिए सर्वदलिय बैठक बुलाए सरकार, थोरात की मांग 

Government should call for all-party meeting on flood - Thorat
बाढ़ पर चर्चा के लिए सर्वदलिय बैठक बुलाए सरकार, थोरात की मांग 
बाढ़ पर चर्चा के लिए सर्वदलिय बैठक बुलाए सरकार, थोरात की मांग 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य भर में हुई मूसलाधार बारिश के चलते पैदा हुई बाढ़ की स्थिति से निपटने के उपायों पर विचार-विमर्श करने के लिए महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने राज्य सरकार से सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की है। मीडिया को जारी बयान में थोरात ने कहा है कि भारी बरसात के चलते हजारों लोग बेघर हो गए है। बाढ के चलते अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लाखो जानवर बाढ के पानी में बह गए हैं। उन्होंने कहा कि बाढ के चलते पैदा हुई गंभीर स्थिति से निपटने में  सरकार पूरी तरह से विफल रही है। इसलिए सरकार सभी दलों की बैठक बुलाए ताकि बाढ के चलते राज्य भर में पैदा हुए हालात से निपटने के लिए जरुरी उपायों पर चर्चा की जा सके और उन्हें लागू करने का मार्ग प्रशस्त किया जा सके।  

राज्य के कई इलाकों में बाढ के चलते हालात इतने गंभीर है कि ज्यादातर नागरिकों तक सरकारी सहायता नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे में वहां पर स्थानीय नागरिक व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता राहत व बचाव कार्य में लगे हुए है। बाढ प्रभावित इलाके में लोगों को पीने का शुद्ध पानी तक नहीं मिल रहा है। जहां बढा का पानी फैला है वहां पर महामारी फैलने की भी आशंक जताई जा रही है। इसलिए सरकार राजनीति को भूल कर बाढ की स्थिति से निपटने के उपायों पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाए। विपक्ष सरकार को इस मामले में पूरी तरह से अपना सहयोग देने को तैयार है। बशर्ते सरकार यह न सोचे की जो वह कर रही है वह पर्याप्त व सही है।  

थोरात ने कहा कि राज्य किसी तरह भीषण सूखे से बाहर आया तो अब महाराष्ट्र में बाढ के चलते संकट पैदा हो गया है। मुंबई,कोकण सहित उत्तर व पश्चिम महाराष्ट्र में हुई मूसलाधार बरसात के कारण राज्य में बाढ की स्थिति पैदा हुई है। गोदावरी नदीं में आयी बाढ के चलते नाशिक शहर व  कई गांवों में पानी भर गया है। जिससे हजारों की संख्या में लोग रास्ते में आ गए है। कोकण व पश्चिम महाराष्ट्र में हालात तो और गंभीर है कोल्हापुर में भयंकर बारिश के चलते आयी बाढ की वजह से हजारों लोगों बेघर हो गए है।

सांगली व सातारा में भी यहीं हालात है। गांव के गांव पानी में डूब गए है। घरेलू समान पानी में बह गए है। फसलों को काफी नुकसान हुआ है। जानवर भी काफी संकट में है। बाढ के कारण लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ऐसे राज्य के मुख्यमंत्री व उनका मंत्रिमंडल यात्रा निकालकर लोगों से वोट मांगने में व्यस्त है। 

 

Created On :   7 Aug 2019 3:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story