comScore

पंढरपुर यात्रा के श्रद्धालुओं को रिझाने में जुटी सरकार, खर्च करेगी 3 करोड़ रुपए

July 09th, 2018 00:59 IST
पंढरपुर यात्रा के श्रद्धालुओं को रिझाने में जुटी सरकार, खर्च करेगी 3 करोड़ रुपए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश की भाजपा सरकार आषाढ़ी एकादशी के दौरान सोलापुर के पंढरपुर के विट्ठल- रुक्मिणी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं तक सरकारी योजनाओं और विकास कामों को पहुंचाने के लिए 3 करोड़ 18 लाख रुपए खर्च करेगी। आगामी चुनावों के मद्देनजर सरकार सीधे जनता तक पहुंचने की कवायद में जुटी है।

पुणे के देहू से पंढरपुर तक यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं को सरकारी योजनाओं की होर्डिंग और भव्य प्रदर्शनी लगी हुई नजर आएगी। सरकार ने आषाढ़ी एकादशी के समय कल्याणकारी योजनाओं और विकास कामों के प्रचार व प्रसार के लिए विशेष मुहिम चलाने का फैसला किया है। इस मुहिम के तहत साल 2018-19 के बजट में से विभिन्न खर्च के लिए सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने शासनादेश जारी किया है।

इसके अनुसार सरकार के सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय (डीजीआईपीआर) के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। साथ ही सरकार की योजनाओं के बारे में  श्रद्धालुओं के बीच सर्वेक्षण भी कराया जाएगा। सरकार ने दोनों पालखी मार्ग पर दो चित्ररथ के लिए 44 लाख 20 हजार रुपए मंजूर किया है।

यात्रा मार्ग पर प्रदर्शनी लगाने के लिए 45 लाख 24 हजार रुपए खर्च होंगे। मोबाइल वैन और सुशोभित रंगमंच समेत अन्य व्यवस्था के लिए कलापथक पर 15 लाख 75 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। एलईडी वॉल सहित मोबाइल वैन पर 8 लाख रुपए और रेडियो केंद्र पर सरकारी संदेश देने के लिए 12 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। सोशल मीडिया पर जानकारी देने के लिए 5 लाख रुपए दिए गए हैं।

पंढरपुर शहर 7 दिन की भव्य प्रदर्शनी लगाने के लिए 6 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। एसटी बस स्टैंड पर विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के लिए 1 लाख 53 हजार मंजूर किया गया है। सरकार के विशेष मुहिम में शामिल कलाकारों, अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पीने के पानी, मोबाइल टॉयलेट सहित अन्य जरूरी व्यवस्था पर 4 लाख रुपए खर्च करने की अनुमति दी गई है। 

कमेंट करें
HbuFY