कई राज्यों में भेजी गई करंसी की खेप, ATM से निकलने लगे पैसे

कई राज्यों में भेजी गई करंसी की खेप, ATM से निकलने लगे पैसे

डिजिटेल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में उपजी कैश की समस्या के समाधान के लिए सरकार एक्शन मोड में आ गई है। फौरी तौर पर कैश की समस्या से राहत दिलाने के लिए सरकार ने गुरुवार को ऐसे राज्यों में करंसी की खेप भेजने का ऐलान किया। सरकार के इस ऐलान के बाद कुछ जगहों पर शाम तक करंसी की खेप भी पहुंच गई। यहां पर लोगों को एटीएम मशीनों से पैसा मिलना शुरु हो गया है।

86 फीसदी एटीएम से मिल रहा कैश
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है, देश के करीब 86 फीसदी एटीएम से कैश वितरित हो रहा है। पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, नॉर्थ-ईस्ट, उड़ीसा और तमिलनाडु में 90 पर्सेंट से ज्यादा एटीएम ठीक तरह से काम कर रहे है। वहीं बिहार में 66 फीसदी, तेलंगाना में 77 फीसदी और आंध्र पद्रेश में 70 फीसदी एटीएम मशीन से लोग पैसा निकाल पा रहे है। सरकार बिहार राज्य को 1000 करोड़ की अतिरिक्त राशि देने की योजना भी बना रही है। 

कई एटीएम हुए कैशलेस
बता दें कि देश के कई शहरों के एटीएम के कैशलेस होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को नगदी के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ रहे है। बैंक कर्मियों का कहना है कि गैप के चलते (RBI) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से करेंसी नहीं भेजी जा रही है। गैप की दिक्कत से ब्रांच और ATM खाली है। बैंक के एक अफसर ने बताया जो पैसा RBI के पास जा रहा है, वह वापस नहीं लौट रहा है। जिसके कारण समस्या गंभीर होती जा रही है। हालांकि सरकार ने भरोसा दिलाया है कि कैश की समस्या से शुक्रवार तक निजात मिल जाएगी। 

कैश क्रंच की क्या है वजह?
आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष गर्ग ने कहा कि पिछले 15 दिनों में कैश की निकासी 3 गुना ज्यादा हुई है। महीने के शुरूआत में ही 45 हजार करोड़ की निकासी की गई है, जो कि आमतौर पर 20 हजार करोड़ रूपए हुआ करती थी। गर्ग ने कहा कि आने वाले दिनों में हमने 500 रूपए के नोटों को छापने की रफ्तार को 5 गुना तक बढ़ा दिया है, अब हम रोज 2500 करोड़ के मूल्य के 500 रूपए के नोट छापने का प्रयास करेंगे, जिससे कि हम हर महीने करीब 70 हजार करोड़ के 500 के नोटों की आपूर्ति करने लगेंगे। उन्होंने 2000 के नाटों की जमाखोरी पर शक जताया। 

Created On :   19 April 2018 2:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story