comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आधार कार्ड लिंकिंग को लेकर सरकार ने लिया इतना बड़ा फैसला

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 28th, 2017 14:54 IST

684
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आधार को जरूरी सरकारी योजनाओं से जोड़ने की आखिरी तारीख को सरकार बढ़ाने की तैयारी कर रही है। सरकार के फैसले के बाद आम जनता थोड़ी राहत की सांस लेगी। इसी मामले में केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि अलग-अलग सेवाओं से आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाया जा सकता है। आखिरी तारीख को 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 तक किया जा सकता है। आपको बता दें कि अभी सभी अलग-अलग कामों के लिए आखिरी तारीख अलग-अलग है। जैसे बैंक खाते को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है, जबकि मोबाइल नंबर के आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है।

बनेगी एक नई संवैधा‍न‍िक पीठ 


SC अगले हफ्ते इस मामले को देखते हुए एक नई कॉन्स्टिट्यूशन बेंच बनाने जा रहा है जो आधार और इसका निजता के अध‍िकार पर पड़ने वाले असर को लेकर दायर याचिकाओं को सुनेगी। कॉन्स्टिट्यूशन बेंच के सामने आधार लिंक‍िंग के फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं को रखा जाएगा।

SC करेगा सुनवाई


सुप्रीम कोर्ट ने यह साफ किया है कि जब उसकी कॉन्स्टिट्यूशन बेंच आधार लिंकिंग के खिलाफ याचिकाओं पर अपना फैसला सुना देगी, उसके बाद मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होगी। आपको बता दें कि सरकार ने कई कामों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। इसमें बैंक खाते और मोबाइल नंबर भी हैं।

इन सभी कामों के लिए जरूरी है आधार


आपको अपने आधार को म्यूचुअल फंड होल्डिंग, इंश्योरेंस पॉलिसी, पीपीएफ और किसान विकास पत्र जैसी छोटी बचत योजनाओं से लिंक करना भी अनिवार्य है। इतना ही नहीं, हाल ही में सरकार ने वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना को भी आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। यह स्कीम वरिष्ठ नागरिको के लिए है जो भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गई है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर