जिले में सरकार की हेल्थ स्कीम फेल, 84 बच्चे कुपोषण का शिकार

Govts health scheme fail in district, 84 children malnourished
जिले में सरकार की हेल्थ स्कीम फेल, 84 बच्चे कुपोषण का शिकार
जिले में सरकार की हेल्थ स्कीम फेल, 84 बच्चे कुपोषण का शिकार

डिजिटल डेस्क,नागपुर। गांव देहातों के घर-घर में हेल्थ स्कीम पहुंचाने का सरकार का दावा खोखला साबित हो रहा है। नागपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 84 बालकों के अति तीव्र तथा 249 के कुपोषित होने की जानकारी मिली है। जिला परिषद के महिला व बाल कल्याण विभाग की मासिक बैठक में यह बात सामने आई। अति तीव्र कुपोषित बच्चों का महिला व बाल कल्याण तथा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ग्राम बाल विकास केंद्र में विशेष उपचार किया जाएगा। 

महिला व बाल कल्याण समिति सभापति पुष्पा वाघाड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 अक्टूबर से जिले में इसकी शुरुआत होगी। कुपोषण उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम बाल विकास केंद्र योजना चलाई जाती थी। केंद्र सरकार के निधि बंद किए जाने से योजना ठंडे बस्ते में चली गई थी। महिला व बाल कल्याण विभाग की ओर से कुपोषण उन्मूलन के लिए किए जा रहे प्रयास कम पड़ने से सरकार ने फिर से ग्राल बाल विकास केंद्रों को क्रियान्वित करने का निर्णय लिया है।  

12 सप्ताह तक रखा जाएगा भर्ती
उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत थोरात का कहना है कि अति तीव्र कुपोषित बालकों को ग्राम बाल विकास केंद्र में न्यूट्रीशन फूड (ईडीएनएफ) तथा अन्य आवश्यक उपचार दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग अतितीव्र कुपोषित बच्चों की पहचान करने के बाद ही ग्राम बाल विकास केंद्र में भर्ती करेगा। उन्हें 12 सप्ताह केंद्र में रखा जाएगा।
 

Created On :   7 Sep 2017 7:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story