खरीद केंद्रों पर अब लगेगी ग्रेडिंग मशीन, किसानों की परेशानी होगी दूर 

grading machines will available at purchase centers for Farmers
खरीद केंद्रों पर अब लगेगी ग्रेडिंग मशीन, किसानों की परेशानी होगी दूर 
खरीद केंद्रों पर अब लगेगी ग्रेडिंग मशीन, किसानों की परेशानी होगी दूर 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के सहकारिता और विपणन मंत्री सुभाष देशमुख ने खरीद केंद्रों पर ग्रेडिंग मशीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। देशमुख ने कहा कि राज्य भर में किसानों से सोयाबीन, उड़द और मूंग दालें खरीदने के लिए 165 खरीद केंद्र शुरू किया गया हैं। जिसके बाद खरीद केंद्र पर आने वाले किसानों को माल एफएक्यू (फेयर एवरेज क्वालिटी) दर्जे का न होने पर उन्हें वापस न जाना पड़े। इसके लिए किसानों को ग्रेडिंग मशीन और चलनी उपलब्ध कराई जानी चाहिए। बुधवार को मंत्रालय में देशमुख की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत कृषि उत्पाद खरीदी में होने वाली समस्या और उससे जुड़े उपाय सुझाने के लिए विचार साझे किए गए। इस दौरान ही उन्होंने  खरीद केंद्रों पर ग्रेडिंग मशीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

खरीद केंद्रों पर ग्रेडिंग मशीन होगी उपलब्ध 

देशमुख ने कहा कि माल खरीदी के बाद किसानों को चेक न देते हुए उनके बैंक खातों में आरटीजीएस के माध्यम से तत्काल धन राशि जमा कराई जानी चाहिए। इस काम में आने वाली तकनीकी समस्याओं को निपटारा जल्द किया जाए। देशमुख ने टूटा और बदले हुए रंग का सोयाबीन खरीदने के मापदंड को नरम करने के संबंध में केंद्र सरकार के पास पत्र भेजने को कहा, साथ ही इसे लेकरर दिशा निर्देश भी दिए। 

एंड्राइड एप और टोल फ्री नंबर होगा शुरू, किसानो को मिलेगा लाभ

देशमुख ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों को खरीद केंद्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कराना पड़ रहा है। किसान घर पर बैठ कर ही ऑनलाइन पंजीयन कर सकें। इसके लिए एंड्राइड एप तैयार किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसानों को माल बेचने और पंजीयन करते समय आने वाली मुश्किलों के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर शुरू किया जाए। जिससे होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

Created On :   29 Nov 2017 4:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story