ग्राम रक्षक दल पकड़ेंगे अवैध शराब , दल तैयार करने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों पर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ग्राम रक्षक दल पकड़ेंगे अवैध शराब , दल तैयार करने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों पर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले में जारी अवैध शराब बिक्री को पूरीतरह रोक पाने में नाकाम स्टेट एक्साइज ने अब ग्राम रक्षक दल को अवैध शराब पकड़ने को कहा है। विभाग ने स्वीकार किया कि अवैध शराब बिक्री से राजस्व का नुकसान होने के साथ ही कई बार कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी हो जाती है। जिले की सभी ग्राम पंचायतों को 15 अगस्त को अवैध शराब पकड़ने के लिए ग्राम रक्षक दल बनाने हैं।

15 अगस्त को ग्राम सभा काे इस संबंध में प्रस्ताव पास करना है। शराब पकड़ने में ग्राम रक्षक दल स्टेट एक्साइज विभाग को मदद करेगा। विभाग ने स्वीकार किया कि ग्रामीण क्षेत्र में अवैध शराब बिक्री जारी होने से सरकारी राजस्व का नुकसान हो रहा है। अवैध शराब की बिक्री के अलावा इसका संग्रहण व परिवहन भी हो रहा है। ग्राम रक्षक दल नियमावाली की सूचना पुस्तिका तैयार करके सभी ग्रामसेवक व सरपंच को दी गई है। गटविकास अधिकारी व ग्रामसेवक से मिलकर ग्राम रक्षक दल गठित करने की दिशा में प्रस्ताव लेने की गुजारिश की गई है।

महिला बचत गटों से भी लिया जाएगा सहयोग

जिन गांवों में अवैध शराब बिक्री ज्यादा हो रही है, वहां ग्राम रक्षक दल के साथ ही स्थानीय महिला बचत गट व सामाजिक संस्थाओं की मदद भी अवैध शराब पकड़ने में ली जाएगी। इस बारे में किस तरह सहयोग लिया जाए, इसका नियोजन किया जा रहा है।

सरकारी आदेश पर अमल हो रहा है

अवैध शराब बिक्री व परिवहन की रोकथाम के लिए ग्राम रक्षक दल की स्थापना करने का सरकार का आदेश है और उस पर अमल हो रहा है। अवैध शराब बिक्री से राजस्व का नुकसान हो रहा है। ग्राम रक्षक दल अवैध शराब पकड़ने में मदद करेगा। ग्राम पंचायतों को इस संबंध में ठराव पास करना है। सरपंचों के वाट्सएप नंबर भी संकलित किए गए हैं। अवैध शराब बिक्री रोकने के लिए ग्राम रक्षक दल की स्थापना की  मुहिम जारी  है। विभाग की तरफ से प्रबोधन भी किया जा रहा है।

- प्रमोद सोनोने, अधीक्षक, स्टेट एक्साइज विभाग नागपुर

Created On :   3 Aug 2019 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story